-डीएम के जारी आदेश में डिपार्टमेंट से मांगा गया है 4यौरा

- गवर्नमेंट स्की6स के डाटा को ऑनलाइन करने की हो रही कवायद

GORAKHPUR: गवर्नमेंट के आदेश पर एक अप्रैल 2018 से गोरखपुर जनपद के सभी सरकार कार्यालय के काम ई-ऑफिस के जरिए शुरू हो जाएंगे। इसके लिए प्रशासन स्तर पर काम तेजी से शुरू कर दिया गया है। डिस्ट्रि1ट एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से सभी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट के जि6मेदारों से एक फार्मेट पर डिटेल्स मांगा गया है।

ताकि क्रप्शन फ्री हो गवर्नमेंट डिपार्टमेंट

दरअसल, गवर्नमेंट ऑफिसेज में जबरदस्त क्रप्शन है। यह क्रप्शन किसी से छिपा नहीं है। लेकिन इन डिपार्टमेंट को क्रप्शंस फ्री बनाने के लिए गवर्नमेंट की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में टेंडर प्रक्रिया में काफी घालमेल होता है तो वहीं चहेतों को विभागीय योजनाओं में लाभ देने के लिए साम-दाम-दंड भेद का इस्तेमाल करना पड़ता है। सूबे में योगी सरकार ने इस कॉकस को समाप्त करने के लिए सभी गवर्नमेंट आफिसेज को ई-आफिसेज में त4दील करने का फैसला किया है।

आएगी सरकारी कामों में पारदर्शिता

जानकारों का कहना है कि विभागीय अफसर अ1सर शासन को जो रिपोर्ट भेजते हैं, वह ऑनलाइन होती है। लेकिन विभागीयकर्मी एक दूसरे के पास डाटा ट्रांसफर नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वे भी आसानी से डाटा एक दूसरे को ट्रांसफर कर सकेंगे। सरकारी कर्मियों की योजना का क्रियान्वयन करने में भी काफी हद तक सहूलियत होगी। विभागीय स्तर से डाटा जुटाने में दि1कत नहीं होगी। गवर्नमेंट के इस कदम से योजनाओं में काफी पारदश्िर्1ाता आएगी।

इन डिपार्टमेंट्स को किया जाएगा पेपरलेस

हेल्थ डिपार्टमेंट, रजिस्ट्री डिपार्टमेंट, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, विकास भवन, कर विभाग, सिचाई विभाग, आपूर्ति विभाग, प्रशासनिक कार्यालय आदि समेत करीब 80 विभागों को पेपरलेस कर दिया जाएगा। शनिवार तक करीब 20 विभागों के आफिसेज के कार्मिकों की डिटेल सां2ियकी विभाग को दे दी गई है। 15 दिसंबर तक डिटेल देने की लास्ट डेट है।

वर्जन

एक अप्रैल के बाद सभी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट ई-ऑफिस हो जाएंगे। ऑफिस में होने वाले कार्य भी पेपरलेस होंगे। इसके लिए सभी को निर्देशित भी कर दिया गया है।

राजीव रौतेला, डीएम