- इमरजेंसी रोस्टिंग ने बढ़ाई शहर के लोगों की परेशानी

- मरम्मत के नाम पर रोजाना बिजली काट रहा विभाग

GORAKHPUR: शहर में इमरजेंसी रोस्टिंग और लोकल फाल्ट की वजह से गुरुवार की सुबह लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। सुबह चार बजे अचानक लाइट कटने से लोग परेशान हो गए। स्कूल से लेकर ऑफिस जाने वाले काफी परेशान हुए। बिजली की वजह से रूटीन डिस्टर्ब होने पर लोगों ने विभाग को जमकर कोसा। बुधवार की रात से गुरुवार की दोपहर तक ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन में मरम्मत, लोकल फॉल्ट से करीब 20 हजार उपभोक्ता परेशान हुए।

तेल बदलने में निकला पब्लिक का तेल

बरहुआ पावर हाउस से नौसढ़, रुस्तमपुर, सहजनवां और हरपुर बिजली सब स्टेशन पर सप्लाई दी जाती है। पॉवर हाउस में लगे 63 एमवीए के ट्रांसफार्मर में तेल बदलने की जरूरत पड़ गई। तेल बदलने के लिए विभाग को इमरजेंसी रोस्टिंग करनी पड़ गई। 33 एमवीए के ट्रांसफार्मर से लोड रोस्टिंग करके दूसरे ट्रांसफार्मर से सप्लाई जोड़ी गई। इस वजह से इन बिजली सब स्टेशन से जुड़े सब स्टेशन वाले क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक आपूर्ति बहाल न हो सकी। इस क्षेत्र में कटौती की पूर्व सूचना नहीं दी गई थी। इसलिए लोगों के घरों में पानी का संकट बना रहा।

इन मोहल्लों में हुई कटौती का असर

आजाद चौक, रुस्तमपुर, राजीव नगर, भरवलिया, आजाद चौक, हिंदी बाजार, गीता प्रेस, शाहमारुफ, टीपीनगर, जगरनाथपुर, टाउनहाल, कालेजपुर, साई बाबा मंदिर, बेतियाहाता, घोष कंपनी, माया बाजार, नौसढ़, आजाद नगर, गोलघर, दुर्गा चौक, चिलमापुर, दाउदपुर, नार्मल टैक्सी स्टैंड, तुर्कमानपुर, बेतियाहाता दक्षिणी सहित कई मोहल्लों में बिजली कटी रही। अचानक बिजली काटने को लेकर परेशान उपभोक्ता सब स्टेशन पर फोन करके कटौती वजह जानने के लिए परेशान रहे।

बॉक्स

बिजली कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

संविदा मजदूर संगठन और विद्युत मजदूर संगठन के कर्मचारियों ने गुरुवार को धरना प्रदर्शन किया। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक के कार्यालय हुए कार्यक्रम में कर्मचारियों ने अपनी 19 मांगों को पूरा करने की आवाज उठाई। रैली निकालकर भ्रष्टाचार के विरोध में नारेबाजी करते हुए आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी। नेताओं ने मांग उठाई कि उनके संविदा कर्मचारियों के एकाउंट में वेतन का भुगतान किया जाए। धरना-प्रदर्शन में उदय प्रताप, इंद्रेश राय, प्रवीण सिंह, राजकुमार यादव, वेद प्रकाश राय, अजय शाही, प्रमोद पांडेय, विनोद श्रीवास्तव सहित कई लोग मौजूद रहे।

ट्रांसफार्मर में तेल बदलने की जरूरत पड़ गई। इस वजह से इमरजेंसी रोस्टिंग करनी पड़ी। तेल बदलने के बाद तत्काल बिजली सप्लाई शुरू कर दी गई थी।

प्रद्युम्न सिंह, एसडीओ