-तीन दिनों में पारे ने लगाई 5 डिग्री की छलांग

-गर्मी से लोगों का बुरा हाल

GORAKHPUR:

अचानक बढ़े तापमान के कारण लोग गर्मी से बेहाल नजर आए। दो दिनों में ही टेम्परेचर में 5 डिग्री की बढ़ोत्तरी के कारण गोरखपुराइट्स सोमवार को पसीने से तर होते दिखे। गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए लोग चेहरे ढक कर घरों से निकले। सोमवार को न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान दोनों में 3 से 5 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी देखी गई, न्यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले 13 मई तक गर्मी की तपिश परेशान करेगी। लेकिन इसके बाद बारिश होने की सम्भावना है जिसके बाद राहत मिलेगी।

अभी नहीं मिलेगी राहत

दोपहर 12 बजे के बाद से सूरज की तपिश बढ़ने लगी थी, जिसका प्रभाव सड़कों पर साफ दिखाई दे रहा था। बाइक से जाने वाले लोग ही नहीं पैदल चलने वाले भी चेहरा ढंके हुए नजर आए। सड़कों पर रोज के मुकाबले लोगों की कम भीड़ नजर आई। अभी अधिकतम तापमान के और बढ़ने की संभावना है।

मंगलवार को आ सकती है आंधी

मौसम विभाग की ओर से पिछले तीन दिनों जारी की जा रही आंधी की चेतावनी मंगलवार को सच हो सकती है। जिसके तहत तेज हवाओं के साथ बारिश होने की सम्भावना है। लेकिन इस बारिश से गर्मी से केवल तात्कालिक लाभ ही मिलेगा.13,14 और 15 मई को मौसम विभाग ने बारिश की सम्भावना जताई है, उससे पहले तापमान में राहत नहीं मिलेगी।

वर्जन

अभी तापमान बढ़ेगा यह 42 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। 13 से बारिश की संभावना है उसके बाद ही गर्मी से राहत मिलेगी।

शफीक सिद्दकी, मौसम वैज्ञानिक