i special

- गर्मी पूरे शबाब पर और बार-बार बत्ती हो जा रही गुल

- साल भर पहले ही बदले गए थे उपकरण, फिर भी फेल

saurabh.upadhaya@inext.co.in

GORAKHPUR: एक तरफ गर्मी कहर बरपा रही है, वहीं दूसरी तरफ बिजली ने लोगों को बेहाल कर रखा है। 40-42 डिग्री सेल्सियस तापमान में झुलसते लोग राहत पाने के लिए जब पंखे, कूलर या एसी की शरण में जाना चाहते हैं बिजली गुल हो जाती है। ऐसे में लोगों का दिन का चैन और रातों की नींद भी उड़ जा रही है। आलम यह है कि पिछले 168 घंटे में टुकड़ों-टुकड़ों में करीब 70 से 75 घंटे तक बिजली गुल रही है।

क्या हुआ 24 घंटे बिजली का वादा?

कहां तो बिजली विभाग ने वादा किया था कि जल्द ही लोगों को 24 घंटे की बिजली मिलेगी। 14 मई तो पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के एमडी ने शहर में प्रेस कांफ्रेंस की थी। इसमें उन्होंने 24 घंटे बिजली का दावा किया था। इसी तरह कुछ ही वक्त पहले लगे सब स्टेशनों पर लगे पैनल बॉक्सों पर सवाल उठे थे। इस पर महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई एके सिंह ने कहा था कि जो यह पैनेल लगाए गए हैं वह अत्याधुनिक सिस्टम से लैस हैं। इससे शहर में फाल्ट की समस्या कम हो जाएगी, लेकिन एसई के इस दावे की पोल अब पूरी तरह से खुल चुकी थी।

यह है तकनीकी वजह

हालांकि जिन पैनल्स को बेहतर बताकर लगाया गया था, वह पहले से भी बेकार निकले। राप्तीनगर एरिया के एक लाइनमैन राजेश कुमार ने बताया कि इससे अच्छा तो पूरा पैनल थे। इसमें तो एलटी लाइन के तार टूटने पर बिजली गुल ही नहीं होती है। वहीं जो सीटीपीटी लगाए गए हैं, वह तो गर्मी बढ़ते ही लोड उठा ही नहीं पा रहे हैं। अप्रैल माह से लेकर अभी तक 10 से अधिक सीटीपीटी दग चुका है। एक बार सीटीपीटी दगता है तो कम से कम दो घंटे के लिए बिजली गुल जो जाती है.

मुश्किल ही मुश्किल

दिनांक सब स्टेशन खराबी बिजली गुल प्रभावित एरिया

25 मई राप्तीनगर सीटीपीटी दगी 5 घंटा राप्तीनगर सब स्टेशन

27 मई नार्मल सीटीपीटी दगी 7 घंटा नार्मल सब स्टेशन

30 मई खोराबार दो पैनेल डैमेज 3 घंटा दिव्यनगर और सहारा स्टेट फीडर

30 मई रुस्तमपुर दो फीडर डैमेज 4 घंटा आजाद चौक और टीपी नगर फीडर

30 मई मोहद्दीपुर इनकमिंग फीडर डैमेज 2 घंटा नंदानगर और सैनिक विहार फीडर

31 मई रुस्तमपुर पटेल चौक पर तार टूटा 8 घंटा भगत चौराह एरिया

4 जून मोहद्दीपुर इनकमिंग फीडर डैमेज 1 घंटा बिछिया एरिया

तापमान

25 May 40.2 25.7

26 May 42.4 28.1

27 May 38.8 24.5

28 May 31.7 20.8

29 May 34.2 25.2

30 May 34.7 25.8

31 May 30.2 26.0

1 June 35.7 24.8

2 June 38.0 27.0

3 June 37.7 28.2

4 June 40.4 25.2

5 June 40.4 28.7

बिजली विभाग के अफसर दावा करते हैं, लेकिन उनका दावा आज तक हकीकत नहीं हो सका है। पहले तो सीएम आते थे तो शहर को 24 घंटे बिजली मिल जाती थी, लेकिन अब तो सीएम आते हैं तो भी बिजली गुल हो जाती है।

-विजय लक्ष्मी, हाउसवाइफ,

नार्मल एरिया

सबसे अधिक व्यापार प्रभावित हो रहा है। गर्मी में कस्टमर के लिए जनरेटर चलाना पड़ता है, जिसके कारण बिल देने के अलावा डीजल पर भी खर्च करना पड़ रहा है। यह बिजली विभाग के 24 घंटे के दावे हैं।

वृंदावन निषाद, व्यापारी, रुस्तमपुर एरिया

बिजली विभाग अगर अपने वादे को पूरा करता तो पब्लिक को बहुत अधिक राहत मिलती। इस समय हम लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, कई बार तो रात को पढ़ाई कर रहे होते हैं कि अचानक बिजली गुल, उसके बाद दो घंटे पढ़ाई बरबाद हो जाती है।

-अनूप, स्टूडेंट, खोराबार

बिजली विभाग पिछले एक साल से केवल परेशान कर रहा है। सबसे अधिक परेशानी रात को और सुबह की कटौती के कारण होती है। रात की कटौती के कारण नींद नहीं पूरी होती है और सुबह बिजली न होने से घर के कार्य प्रभावित हो जाते हैं।

-आलोक कुमार, सर्विसमैन, मोहद्दीपुर

वर्जन

कोशिश हो रही है कि पूरी की पूरी बिजली पब्लिक को मिले, कुछ तकनीकी प्राब्लम के कारण फॉल्ट हो रहे हैं। उनकी जांच कराई जा रही है। इसको लेकर बनारस एमडी आफिस पत्र भी लिखा गया है।

एके सिंह, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम