एक्सप‌र्ट्स बोले, देश में वीडियो कांफ्रेंसिंग से हो चुकी है ट्रायल कोर्ट की शुरुआत

प्रयाग संगीत समिति में हुए पैनल डिस्कशन में जुटे वरिष्ठ नेता व विशेषज्ञ

ALLAHABAD: गवर्नेस इन डिजिटल इंडिया टॉपिक पर इंडिया थिंक काउंसिल की ओर से पैनल डिस्कशन का आयोजन प्रयाग संगीत समिति में किया गया। इसमें भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं एवं विभिन्न संस्थानो से आये विशेषज्ञों ने भाग लिया। प्रोग्राम में राजस्थान के गवर्नर कल्याण सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी एवं बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ। समबित पात्रा को भी भाग लेना था। लेकिन वे नहीं आ सके। कार्यक्रम में इलाहाबाद हाईकोर्ट के एडिशनल सालिसीटर जर्नल ऑफ इंडिया अशोक मेहता, एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रो। राजीव त्रिपाठी, आईआईआईटी के डायरेक्टर प्रो। जीसी नंदी, नेशनल स्पोक्सपर्सन बीजेपी एंड एक्स। एमपी विजय सोनकर शास्त्री, बीजेपी के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट प्रकाश शर्मा, यूपी में गवर्नर हाऊस के लीगल एडवाइजर कामेश शुक्ला एवं दिव्य प्रेम सेवा मिशन के फाउंडर आशीष गौतम शामिल हुये।

ज्यूडिसियरी में ई गवर्नेस लागू

एडिशनल सालिसीटर जनरल अशोक मेहता ने कहा कि इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट वर्ष 2000 में पास हुआ, लेकिन सच्चे अर्थो में क्रांति अब आई है। उन्होंने न्याय के क्षेत्र में ई गवर्नेस के योगदान पर अपनी बात रखी। लॉ एडवाइजर कामेश शुक्ला ने डिजिटलाइजेशन के महत्व को समझाते हुये कहा कि पेपर लेस कोर्ट, स्पीडी जस्टिस, पेंडिंग केसेस का निपटारा समय की डिमांड है। कामेश शुक्ला ने बताया कि भारत में वीडियो कांफ्रेंसिंग से कोर्ट में ट्रायल की शुरुआत हो चुकी है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से की सुनवाई

उन्होंने अंडरव‌र्ल्ड डॉन अबू सलेम से जुड़े एक मामले का एग्जाम्पल देते हुये बताया कि उन्हें कुछ समय पहले लखनऊ की सीबीआई कोर्ट में इस तरह के वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़ने का मौका मिला, जिस केस में अभियुक्तों की फिजिकल प्रेजेंटेशन इम्पार्टेट नहीं है। उन्होंने बताया कि वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ही ट्रायल की प्रोसिडिंग की गई। डायरेक्टर आईआईआईटी प्रो। जीसी नंदी ने कहा कि हमें खुद की चीजों को डिजिटलाइज करना होगा। अभी हमारे स्टूडेंट ज्यादातर बाहर के डिजिटलाइजेशन का काम ही मजबूरी में कर रहे हैं। उन्होंने इस काम को सही तरीके से अंजाम देने के लिये प्राथमिक विद्यालयों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक डिजिटल इंडिया कैम्पेन को पहुंचाने की बात कही। इस मौके पर इंडिया थिंक के सौरभ पांडेय, हिमांशु, कृतेश, प्रयाग संगीत समिति के अध्यक्ष डॉ। मिलन मुखर्जी आदि मौजूद रहे। संचालन डॉ। अरविन्द नारायण मिश्रा ने किया।

हर काम में सक्षम हैं भारतीय

बीजेपी के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट प्रकाश शर्मा ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की सराहना करते हुये कहा कि भारतीय हर काम में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि महाभारत के युद्ध में संजय ने घर बैठे-बैठे धृतराष्ट्र को युद्ध का आंखों देखा हाल सुनाया था। राम रावण के युद्ध में जिस तरह के अस्त्र शस्त्रों का उपयोग हुआ। उससे पता चलता है कि प्राचीन भारत का विज्ञान कितना समृद्ध था। जो काम उस समय हुआ, वहीं काम अपनी जड़ों से जुड़कर पीएम नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं।