-जेडीई ने डीआईओएस और बीएसए को दिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगाने के निर्देश

-बेसिक शिक्षा विभाग ने पांच स्कूल्स में लगवाई बॉयोमैट्रिक मैट्रिक अटेंडेंस मशीन

>BAREILLY : जिले के परिषदीय स्कूल्स और इंटर कॉलेजेज में स्कूल देर से पहुंचने वाले टीचर्स पर नकेल कसने के लिए स्कूल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगवाई जा रही है। गुरुजी अब देर से स्कूल पहुंचे तो उन पर कार्रवाई तय है। इस व्यवस्था के तहत जिले के पांच परिषदीय स्कूल में बायोमेट्रिक मशीन लगा दी गई है। बाकी स्कूल्स और कॉलेजेज में आगामी 30 जून तक बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगाने का फरमान जारी किया है।

शैक्षिक गुणवत्ता में होगा सुधार

डिस्ट्रिक्ट में 2998 परिषदीय स्कूल्स हैं। इनमें से पांच स्कूल्स में जेडीई शिव प्रसाद द्विवेदी के निर्देश पर बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस मशीन लग गई है। बीएसए चंदना यादव ने बताया कि जल्द ही जिले भर से बाकी सभी स्कूल्स में बॉयोमैट्रिक अटेंडेंटस मशीन लगवा दी जाएगी। स्कूल्स और कॉलेजेज में टीचर्स रोजाना नियमित रूप से कॉलेजेज और स्कूल्स जाएंगे, तो शैक्षिक गुणवत्ता में अपने आप सुधार हो जाएगा।

लापरवाही पर नप चुके हैं टीचर्स

टीचर्स अक्सर स्कूल देर से पहुंचते हैं। इससे पढ़ाई पर असर पड़ता है। पिछले दिनों पूर्व बीएसए एश्वर्या लक्ष्मी यादव ने आलमपुर जाफराबाद के प्राथमिक विद्यालय कुड्डा की टीचर मंजू देवी को सस्पेंड किया था। उन नियमित रूप से स्कूल नहीं आने के आरोप लगे थे। जांच में आरोप सही पाए गए थे। वहीं फरीदपुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय मटैनिया के टीचर अम्बरीश मिश्रा लम्बे समय से स्कूल नहीं जा रहे थे। वे घर बैठकर विभाग से सैलरी ले रहे थे। डीएम के निर्देश पर उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था।

जेडीई और डीआईओएस ऑफिस में भी व्यवस्था

वहीं कर्मचारी समय से ऑफिस पहुंचे, इसलिए जेडीई और डीआईओएस ऑफिस में बॉयोमैट्रिक अटेंडेंटस मशीन लग गई है। जेडीई और डीआईओएस ने बताया कि देर से आने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती की जाएगी।

डीआईओएस और बीएसए दोनों को निर्देश दिए गए हैं कि वे 30 जून तक सभी कॉलेजेज और स्कूल्स में बायोमेट्रिकअटेंडेंटस मशीन लगवा दें। ताकि, टीचर्स और कर्मचारी समय से पहुंचे।

शिव प्रसाद द्विवेदी, जेडीई