- एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की जनरल मीटिंग में प्रेसीडेंट ने ठहराया सरकार को दोषी

- एथलेटिक्स के ग्रास रूट पर परफॉर्मेस के लिए किए तीन नई चैंपियनशिप शुरू

Meerut: भारतीय एथलीट्स के ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने से कौन निराश नहीं होता। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट इसकी वजह सरकार को मानते हैं। जो खिलाडि़यों की तैयारियों के लिए सही पैसे खर्च ही नहीं करती है। अदिल्ले जे। सुमरीवल्ला ने साफ कहा कि दूसरे देशों की तुलना में सरकार ओलंपिक की तैयारियों में पैसा ही नहीं देती है। इसका खामियाजा सरकार की वजह से देश को भुगतना पड़ता है।

सरकार पैसा नहीं देती

सुमरीवल्ला ने पत्रकारों से बातचीत में साफ कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स में अब कुछ ही महीनों का वक्त रह गया है, लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई तैयारी ही नहीं की गई। देश में कॉमनवेल्थ हुए तो सरकार ने खिलाडि़यों पर पैसा खर्च किया, नतीजा रहा कि हमने रिकॉर्ड मेडल जीते। ओलंपिक में नाकामयाबी की भी यही वजह है। खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ पर पैसे ही खर्च नहीं किए जाते हैं।

तो अब स्कूल और कॉलेज चैंपियनशिप

उन्होंने बताया कि जनरल मीटिंग में स्कूलों और कॉलेजों की चैंपियनशिप कराने का फैसला किया है। इसे अगले वर्ष से कैलेंडर में शामिल कर लिया जाएगा। वहीं एक इंडियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप भी कैलेंडर में शामिल की जाएगी, जो इंटरनेशनल चैंपियनशिप होगी। उन्होंने बताया कि इस तरह से स्कूल कॉलेजों से अच्छे खिलाड़ी मिल सकेंगे।

और इन्हें मिली सजा

अपने प्रदेश में एथलेटिक्स को बढ़ावा देने के लिए पाई गई खामियों के चलते चार प्रदेशों को एक्जीक्यूटिव कमेटी से हटा दिया गया है, अब ये प्रदेश वोट में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मेघालय शामिल हैं।

इन्हें बनाया गया कोच

फेडरेशन ने जूनियर खिलाडि़यों के लिए जेएस भाटिया को चीफ कोच बनाया है, जो पीटी उषा को भी ट्रेनिंग दे चुके हैं। वहीं अंडर-क्7, अंडर-क्8 खिलाडि़यों के लिए वजीर सिंह को कोच बनाया गया है।

तो ये करते हैं डोपिंग

डोपिंग पर रोक के मामले में उन्होंने साफ कहा कि एक सीनियर खिलाड़ी कभी डोपिंग नहीं करता है। डोपिंग इंटर डिपार्टमेंट मीट, नौकरी लेने के लिए खिलाड़ी करते हैं। साथ ही कुछ सरकारी कोच भी खिलाडि़यों से डोपिंग करवाते हैं। एएफआई पहले कम सैंपल कराती थी, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ा दी गई है। पत्रकार वार्ता में एएफआई के सेकेट्री सीके वालसन, पीके श्रीवास्तव, आशुतोष भल्ला, अनु कुमार आदि उपस्थित रहे।