दो महीने बाद होने वाली कैबिनेट मे लिए जाएंगे कई फैसले

- तबादला नीति का बढ़ाया जाएगा वक्त, जून में होंगे तबादले

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

लोकसभा चुनाव के बाद होने वाली पहली कैबिनेट में एक दर्जन से ज्यादा प्रस्तावों पर भी मुहर लग सकती है. चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से बीते दो महीनों से टल रही तबादला नीति को कैबिनेट में मंजूरी मिल सकती है जिसके तहत मंत्रिमंडल तबादला नीति की समय-सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मुहर लगा सकता है. कैबिनेट के समक्ष जून माह में तबादले करने की अनुमति देने का प्रस्ताव अाना है.

बड़े पैमाने पर होने हैं तबादले

प्रदेश में तबादला नीति के तहत 31 मई तक ही तबादले किये जा सकते हैं और यह अवधि लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से बीत चुकी है. इस वजह से कैबिनेट में तबादला नीति में संशोधन का प्रस्ताव आना है जिसके तहत 30 जून तक तबादले करने की मंजूरी दी जानी है. यह प्रस्ताव मंजूर होने के बाद पूरे प्रदेश के सभी विभागों में बंपर तबादले किये जाएंगे ताकि विकास कार्यो को गति दी जा सके और प्रदेश की कानून-व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा सके. इसके अलावा प्रदेश में पर्यटन की असीम संभावनाओं को देखते हुए नई पर्यटन नीति को लागू करने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में लाने की तैयारी है. साथ ही उप्र राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम-1973 में संशोधन, गो संरक्षण एवं संवर्धन कोष नियमावली की मंजूरी का प्रस्ताव भी आना है. कैबिनेट में नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट की स्थापना के प्रस्ताव पर भी मुहर लगनी है. कैबिनेट में लोकसभा चुनाव में मिले प्रचंड बहुमत पर योगी मंत्रिमंडल द्वारा जनता का आभार भी व्यक्त किया जाएगा.

मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा

जीतने वाले योगी सरकार के तीन मंत्री मंगलवार को चुनाव बाद होने वाली पहली कैबिनेट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं. उल्लेखनीय है कि योगी सरकार के तीन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, सत्यदेव पचौरी और एसपी सिंह बघेल चुनाव जीतने के बाद सांसद बन चुके हैं और जल्द ही उनको सांसद पद की शपथ लेनी है. इससे पहले वे प्रदेश सरकार से इस्तीफा देने की तैयारी में हैं.