-उपमुख्यमंत्री ने की जनपद के विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

- नकलविहीन कराई जाएगी बोर्ड परीक्षा, व्यवस्थाएं करें मुकम्मल

मेरठ: अफसर किसी भी दशा में जनपद का माहौल खराब करने वालों को न बख्शे, अवैध कब्जाधारियों एव भूमाफिया को चिह्नित कर उनके विरूद्ध कार्रवाई करें। अफसर बिना किसी दबाव के कार्य करें। शुक्रवार को डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने सर्किट हाउस सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकरियों के साथ लॉ एंड आर्डर और विकास कार्यो को परखा।

बेहतर संवाद बनाएं

डिप्टी सीएम ने अफसरों से कहा कि वे विकास कार्यो एवं योजनाओं में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करें, बेहतर संवाद स्थापित कर क्षेत्र की हर गतिविधि के बारे में बताएं। हर छोटी घटना का संज्ञान लेकर उसका तत्काल निस्तारण करें और अपने अफसर को बताएं।

नकलविहीन होगी बोर्ड परीक्षा

आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के सम्बंध में प्रशासनिक अधिकारियों को डिप्टी सीएम ने निर्देश दिए कि बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराना है। जिन विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगे हो उनको ही परीक्षा केन्द्र बनाएं। पुलिस अधिकारियों को डिप्टी सीएम ने निर्देश दिए कि गरीबों, निर्दोषों का उत्पीड़न न हो। जनपद में कानून का राज कायम करें।

इनसेट

फोटो 44

ऑनलाइन होगा शिक्षकों की समस्याओं का निस्तारण

मेरठ: डिप्टी सीएम एवं उच्च-माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को राजकीय शिक्षक संघ द्वारा आयोजित पीएल शर्मा स्मारक हॉल में राज्य स्तरीय सेवा निवृत राजकीय शिक्षक सम्मान समारोह में शिरकत की। उन्होंने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षकों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए उनके समाधान के लिए अनेक कार्य कर रही, जिसके परिणाम दिखाई दे रहें हैं। शिक्षक समय समय पर अपने शिक्षण कार्य के साथ-साथ शासकीय योजनाओं के धरातल पर सहयोग करते है, इसलिए उनको आरोपित करने से पहले उनकी कठिनाईयों को भी जानना जरुरी है। प्रदेश सरकार शिक्षकों को स्थानातंरण, पदोन्नति आदि कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन शुरू कर रही है। राजकीय शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष सुनील कुमार भडाना, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक संगीत सोम आदि इस दौरान मौजूद थे।

गुणवत्ता परक शिक्षा का वातावरण बने यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में: डॉ। दिनेश शर्मा

-----------

इंसेट

्रफोटो- 37 से 40

यूनीवर्सिटी व कॉलेजों में मिले वाई-फाई सुविधा

मेरठ। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हमारा प्राथमिक उद्देश्य है कि सुखी मन शिक्षक, तनाव मुक्त विद्यार्थी एवं गुणवत्ता परक शिक्षा का वातावरण महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में तैयार हो। जिससे हम अपनी सभ्यता एवं संस्कृति को विश्व में पहचान दिला सकें। यह बात उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने सीसीएसयू के बृहस्पतिभवन में उच्च शिक्षा की दिशा एवं दशा विषय पर आयोजित गोष्ठी में कही। डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि दुनिया के जितने भी विकसित देश हैं सभी में अपने इतिहास, संस्कृति, सभ्यता, भाषा एवं शिक्षा के प्रति निष्ठा का भाव बहुत गहरा है। हम भी निरंतर प्रयास कर रहें हैं कि इन सब बिंदुओं को भारतीय शिक्षा पद्धति का हिस्सा बनाया जाए। डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि महिला कॉलेज के अलावा कोई भी कॉलेज स्व परीक्षा केन्द्र नहीं होगा। जिन केंद्रों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा उसके समस्त कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगे होने आवश्यक होंगे। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिये कड़ा कानून बनाया जायेगा। डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि समस्त विश्वविद्यालय परिसर एवं महाविद्यालय परिसर वाईफाई युक्त हों। इस दौरान वीसी प्रो। एनके तनेजा, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, प्रतिकुलपति प्रो। एचएस सिंह, प्रो। वाई विमला, डॉ। त्रिलोचन, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, डॉ। सोमेन्द्र तोमर, दिनेश खटिक, सत्यवीर त्यागी, संगीत सोम, शिवकुमार राणा, करूणेश नंदन गर्ग, पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, सुनील भराला सहित सीसीएसयू के समस्त शिक्षक मौजूद रहे।