shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA (28 Oct) : बिहार के बिजनेसमैन के लिए खुशखबरी है। सितंबर माह में जीएसटी जमा नहीं करने वाले टैक्सपेयर्स की पेनाल्टी जल्द ही वापस की जाने वाली है। केंद्र सरकार ने भी इसकी हरी झंडी दे दी है। आंकड़ों की मानें तो बिहार में म्0 करोड़ रुपए वापस किए जाएंगे। आपको बात दें कि गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद हर बिजनेसमैन को रिटर्न साल में एक बार नहीं बल्कि हर माह भरना पड़ रहा है। अगर सही समय पर रिटर्न नहीं भर पाए तो सरकार द्वारा अलग से पेनाल्टी भी लगाई जा रही है। बिहार में जीएसटी पोर्टल पर राज्य के करीब क् लाख लोग सितंबर माह का रिटर्न नहीं भर पाए थे। इसके लिए सरकार ने उन पर पेनाल्टी लगाई थी। गौरतलब है कि बिहार में जीएसटी पोर्टल पर ख् लाख लोग रजिस्टर्ड हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो एक लाख लोगों से सरकार ने प्रतिदिन ख्00 रुपए के हिसाब से वसूला है। यानी एक महीने में कुल म्0 करोड़ रुपए पेनाल्टी लिया गया है। इसमें छोटे-बड़े सभी ट्रेडर शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार नवंबर के पहले सप्ताह तक पेनाल्टी का पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

-करीब भ्0 प्रतिशत जीएसटी रजि‌र्स्ड लोगों से ख्0 सितंबर से ख्0 अक्टूबर तक की पेनाल्टी लगायी गई।

-प्रति दिन के हिसाब से ख्00 रुपए पेनाल्टी चार्ज किया गया।

-एक लाख जीएसटी रजिस्टर्ड लोग पेनाल्टी से हुए प्रभावित।

-अगस्त में सरकार द्वारा वेव ऑफ करने की बात को लेकर सभी निश्चित हो गए थे और इसके बाद पेनाल्टी ली गई। नियमानुसार प्रतिदिन ख्00 रुपए पेनाल्टी ली गई। टैक्स पेयर के भारी विरोध के बाद सरकार ने पेनाल्टी को वापस क्रेडिट करने की बात कही है।

त्योहार की वजह से देरी

बाजार के कारोबारियों से बातचीत करने पर यह बात सामने आयी है कि त्योहारी सीजन होने के कारण कई लोग जीएसटी रिटर्न फाइल करने में लेट हो गए हैं। इस दौरान व्यापार और अन्य कार्यो में व्यवस्त रहने के कारण समय पर टैक्स रिटर्न नहीं कर पाए। टैक्स रिटर्न करने की अंतिम तिथि ख्0 अक्टूबर,ख्0क्7 तय की गई थी।

पेनाल्टी आखिर अभी क्यों?

पटना स्कूटर ट्रेडर एसोसिएशन के प्रेसीडेंट रमेश मोदी का कहना है कि पेनाल्टी लगाना सही नहीं है। सरकार को थोड़ा वक्त देना चाहिए। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन में करीब ख्भ्0 से अधिक मेंबर हैं और करीब भ्0 प्रतिशत लोगों ने रिटर्न अब तक नहीं जमा कर पाए हैं। वहीं, आईसीएआई के पूर्व चेयरमैन राजेश खेतान ने कहा कि अभी जीएसटी में लेट फी या पेनाल्टी की बात ही नहीं होनी चाहिए।

अभी जीएसटी बहुत ही शुरुआती स्थिति में है। जब तक पूरा सिस्टम व्यवस्थित तरीके से काम नहीं करता तब तक लेट फी या पेनाल्टी जैसी बात ही नहीं होनी चाहिए।

राजेश खेतान, पूर्व चेयरमैन आईसीएआई