- कैंसर का नाम सुनकर लोगों में पैदा होता है डर

- मैंने कैंसर को हराया, आप भी हरा सकते हैं

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : कैंसर एक लाइलाज बीमारी है इससे लोगों को को डरने की जरूरत नहीं है। मैं कैंसर से जीत चुका हूं। आप को भी जीतने की जरूरत है। यह बातें टयूज्डे इवनिंग शहर आए गवर्नर राम नाईक ने हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हॉस्पिटल में नवनिर्मित डायग्नोस्टिक ब्लॉक के उद्घाटन के दौरान कहीं।

जागरूकता ही है बचाव

गवर्नर राम नाईक ने कहा कि कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के मन में डर पैदा हो जाता है। पेशेंट्स को लगता है कि मौत करीब है। फैमिली मेंबर्स भी हताश हो जाते हैं, जबकि कैंसर से लड़ने के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है। धूम्रपान, गुटखा, सिगरेट, पान मसाला, सुर्ती से ही कैंसर नहीं होता, इसके कई कारण है। पूर्वाचल के महराजगंज, बस्ती, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर समेत कई जिले के कैंसर पीडि़त गोरखपुर आते हैं। यदि फैमिली मेंबर्स बीमारी के प्रति जागरूक हो जाएं तो कैंसर को परास्त कर सकते हैं। कैंसर के इलाज में काफी पैसे खर्च होते है। धनवान व्यक्ति अपने पैसे को सही कार्य में लगाएं। मैं अपने ढंग से पूर्वाचल के लोगों की सेवा करूंगा। कैंसर हॉस्पिटल गोरखपुर का गौरव है। श्रीराधा बाबा की प्रेरणा एवं आर्शीवाद से हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हॉस्पिटल एवं शोध संस्थान की स्थापना हुई जहां कैंसर मरीजों की न्यूनतम शुल्क में सेवा की जा रही है।

डायग्नोस्टिक ब्लॉक का किया उद्घाटन

कैंसर अस्पताल में राज्यपाल राम नाईक 2:55 बजे पहुंचे। उन्होंने डायग्नोस्टिक ब्लॉक का फीता काटकर उद्घाटन किया। हॉस्पिटल का निरीक्षण करते हुए कैंसर उपचार के लिए रेडियोथिरेपी, कोबाल्ट, टेलीथिरेपी, ट्रीटमेंट प्लानिंग सिस्टम, मोल्ड रूम, फिजियोथिरेपी विभाग, प्राइवेट वार्ड, जनरल वार्ड, क्यूबिकल वार्ड, डे-केयर यूनिट, इन-हाउस फार्मेसी, धर्मशाला, कम्यूनिटी किचेन का निरीक्षण किया।

सम्मानित हुए विशिष्ट जन

राज्यपाल राम नाईक ने विशिष्ट जनों को उनकी सेवाओं के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में विष्णु प्रसाद गोयनका, परमेश्वर प्रसाद अजित सरिया, कृष्ण कुमार तुलस्यान, रजनीश कुमार चतुर्वेदी शामिल रहे।