-राज्यपाल ने सीएम को भी भेजी जानकारी, कहा कानून व्यवस्था की ओर ध्यान देने की जरूरत

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हॉस्टल वॉशआउट के मुद्दे पर हुए बवाल मामले में यूपी के राज्यपाल राम नाइक ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने बताया है कि पूर्व संसद सदस्य प्रमोद तिवारी द्वारा 07 जून को उनसे हुई मुलाकात में इविवि में हास्टल खाली कराए जाने के प्रकरण में विरोध दर्ज करवाया गया था। राम नाइक ने अपने पत्र में लिखा है कि आन्दोलन से जुड़े विद्यार्थियों को बिना किसी पूर्व सूचना के छात्रावास से निकाला जाना और उन्हें जेल भेजे जाने से कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने का उल्लेख है।

पूर्व संसद सदस्य ने की थी मुलाकात

ऐसे में राज्यपाल ने राष्ट्रपति से पूर्व संसद सदस्य के पत्र का संज्ञान लेने और उनसे उचित कार्रवाई किए जाने का निवेदन किया है। वहीं राज्यपाल ने इस आशय का एक पत्र यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को भेजा है। जिसमें उन्होंने सीएम को पत्र की प्रति राष्ट्रपति को भेजे जाने के बाबत सूचित करते हुए कहा है कि आंदोलन से जुड़े विद्यार्थियों को इलाहाबाद जेल से हटाकर अन्य जेल में स्थानांतरित किया गया।

बॉक्स-1

पूरी तरह बंद हो हॉस्टल वॉशआउट

उधर, इविवि में विश्वविद्यालय बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति की अगुवाई में छात्रों ने क्रमिक अनशन की शुरुआत सोमवार से कर दी है। छात्रों की मांग है कि शिक्षक भर्ती एवं विवि में व्याप्त भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच हो, हास्टल वॉशआउट पूर्णत: बंद हो एवं छात्रावासीय संस्कृति को पुन: बहाल किया जाए, छात्रों पर दर्ज आपराधिक मुकदमे तत्काल बहाल हों एवं विभिन्न जेलों में रिहाई होने तक नैनी जेल में स्थानांतरण किया जाए तथा एमएचआरडी द्वारा विवि में भेजी गई दोनों हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर कुलपति के खिलाफ कार्रवाई की जाए। देर शाम क्रमिक अनशन में शामिल छात्रों ने छात्रसंघ भवन से सुभाष चौराहे तक कैंडिल मार्च भी निकाला। इसमें एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री रोहित मिश्रा, पूर्व अध्यक्ष ऋचा सिंह, विक्रांत सिंह, पूर्व अध्यक्ष विनोद चन्द्र दुबे, अखिलेश गुप्ता गुड्डु, आनंद सिंह निक्कू, रजनीश सिंह रिशु, विशाल सिंह, सौरभ सिंह, अंकुश यादव, अदनान, अजीत विधायक आदि शामिल रहे।

अनियमितता को संरक्षण दे रही केन्द्र सरकार

समाजवादी पार्टी युवजन सभा ने हास्टल वॉशआउट के दौरान बवाल में जेल भेजे गए छात्रों की रिहाई की मांग को लेकर बालसन चौराहे पर धरना प्रदर्शन किया। पूर्व जिला सचिव अनुराग सहगल, रवि यादव, राजा यादव, अखिलेश सिंह पटेल आदि ने कहा कि छात्रों पर फर्जी मुकदमे लगाए गए हैं। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष कोमलाक्ष नारायण गिरि की अगुवाई में छात्रसंघ भवन पर कुलपति प्रो। आरएल हांगलू का पुतला फूंका गया। छात्रनेता सविन्द्र कुमार यादव ने कहा है कि विवि में नए शैक्षिक सत्र का माहौल बिगाड़ने की तैयारी की जा रही है।