JAMSHEDPUR: छोटा गोविंदपुर में अन्ना चौक से हुडको डैम तक प्रस्तावित फ्लाईओवर 161 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा। पथ निर्माण विभाग ने सोमवार को इसकी डिजाइन तैयार कर ली है। प्राक्कलन (एस्टीमेट) भी तैयार हो गया है। प्राक्कलन को सरकार की मंजूरी मिल गई है। जबकि भूमि अधिग्रहण, वन विभाग की एनओसी और बिजली के खंभे वगैरह हटाने में होने वाला खर्च 45 करोड़ रुपये होगा। फ्लाईओवर स्टेट हाईवे अथारिटी आफ झारखंड (एसएचएजे) बनाएगा। फ्लाईओवर का पुराना एस्टीमेट 206 करोड़ का था। यही नहीं, नई डिजाइन में पुल की लंबाई कम कर दी गई है जबकि पहुंच पथ की लंबाई बढ़ा दी गई है। अब 1600 मीटर लंबा पुल होगा। पहले ये फ्लाईओवर अन्ना चौक से 300 मीटर आगे से बनना था। अब ये ठीक अन्ना चौक से ही बनेगा।

जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू

फ्लाईओवर के निर्माण में टाटा लीज और वन विभाग की जमीन लेनी होगी। टाटा लीज की 4.4 एकड़ जमीन और वन विभाग की 5.9 एकड़ जमीन फ्लाईओवर में ली जाएगी। जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पथ निर्माण विभाग ने जिला प्रशासन के जरिए टाटा लीज की जमीन के लिए कंपनी को प्रस्ताव दे दिया है। वन विभाग के अधिकारियों को भी पत्र भेज दिया गया है।

विरोध में दो गांव

छोटा गोविंदपुर में बनने वाले इस फ्लाईओवर के लिए दो बार सर्वे किया गया है। पहले इस फ्लाईओवर को सुंदरहातु और पटेल नगर से होकर जाना था। बाद में इसकी डिजाइन बदली गई है। इसके बाद भी दोनों गांवों के कई मकान इसकी जद में आने की संभावना है। इस वजह से आजसू के संजय सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने फ्लाईओवर के निर्माण का विरोध किया था।