-अरबी फारसी यूनिवर्सिटी के 37 टॉपर्स को मिला गोल्ड मेडल

PATNA: यह हर स्टूडेंट्स का दायित्व है कि वे अपने क्षेत्र में पढ़ाई के दौरान इतनी समझ हासिल कर ले कि वे उस विषय से ही अपना नाम स्थापित कर लें। ये बातें राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने मौलाना मजहरुलहक अरबी फारसी यूनिवर्सिटी के कंवोकेशन समारोह में कही। बतौर चीफ गेस्ट उन्होंने कहा कि राज्य की गरिमा को बढ़ाने में युवाओं का बड़ा योगदान है। इसलिए इसके लिए उन्हें बेहतर तालिम प्राप्त कर राज्य और देश का नाम रौशन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अपनी संस्कृति से जुडे़ रहे और उच्च शिक्षा में भी नाम कमाएं। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो वीसी ने यूनिवर्सिटी का वार्षिक रिपोर्ट पेश किया। इस मौके पर प्रो वीसी डॉ एसएम रफीक आजम, एग्जाम कंट्रोलर डॉ एजाज अहमद, रजिस्ट्रार कर्नल कामेश कुमार सहित अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे।

तीन सत्रों के स्टूडेंट्स को डिग्री

गेस्ट ऑफ ऑनर शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन कुमार वर्मा ने कहा कि यह राज्य के सीएम नीतीश कुमार की देन है कि वे हर कौम की उच्च शिक्षा के लिए लगातार प्रयत्‍‌नशील रहते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैंपस के लिए 5.5 एकड़ की जमीन दी गई है। यहां 114 करोड़ की लागत से स्टेट ऑफ द आर्ट बिल्डिंग बनेगा। यहां क्लास रूम, ऑडिटोरियम, कांफ्रेंस रूम, ब्वॉयज और ग‌र्ल्स हॉस्टल आदि सभी की सुविधाएं होगी। यह 2015 के बाद पहला मौका है जब यूनिवर्सिटी का कंवोकेशन किया गया। जानकारी हो कि कंवोकेशन का यह दिन शिक्षाविद् एवं स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मजहरूल हक का जन्म दिवस है। इस दौरान सत्र 2016, 2017 और 2018 में पास आउट स्टूडेंट्स को राज्यपाल के हाथों डिग्री प्रदान की गई।

37 स्टूडेंट्स को मिला गोल्ड

विभिन्न विषयों के टॉपर्स को राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने डिग्री एवं गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया.फाजिल के 20 और एमबीए व अन्य पीजी पाठ्यक्रम में 17 गोल्ड मेडल दिए गए। करीब 750 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सभी स्टूडेंट्स ड्रेस कोड में शामिल हुए थे। समारोह स्थल पर आलिम और फाजिल के स्टूडेंट्स को हरे रंग की टोपी और अंगवस्त्रम, एमबीए, बीलिस, बीजेएमसी, बीसीए तथा बीबीए को लाल रंग की टोपी और अंगवस्त्रम प्रदान किये गए। बीएड के स्टूडेंट्स को ब्लू टोपी और अंगवस्त्र दिया गया।