प्रोन्नति वेतनमान के लिये 05 सितम्बर तक मांगे गए आवेदन

जुलाई तक एक वेतन वृद्धि का भी मिलेगा लाभ

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश में स्थापित राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिये दोहरी खुशखबरी है। राज्य सरकार ने महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम (कैश) के तहत न केवल प्रोन्नति वेतनमान देने का फैसला किया है, बल्कि इसके लिये आवेदन भी मांगा है। यही नहीं ऐसे वरिष्ठ शिक्षक जिन्हें अभी तक अपने कनिष्ठ शिक्षक से नीचे का वेतनमान मिल रहा था, उन्हें एक वेतनवृद्धि देकर कनिष्ठों के वेतनमान से ऊपर लाने के लिये भी कमर कस ली गई है।

सीनियर से ज्यादा जूनियर का वेतन

राजकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापकों को वरिष्ठ / चयन वेतनमान (ग्रेड पे 7000 से 8000) अनुमन्य होने पर वेतन निर्धारण हेतु निर्देश दिये गये हैं। इसमें यह उल्लेख किया गया है कि जिन प्राध्यापकों को उच्च ग्रेड वेतन 02 जनवरी से 30 जून के मध्य अनुमन्य किया गया है। उन्हें अगली जुलाई में वेतन वृद्धि सुनिश्चित की जायेगी। संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा डॉ। एसपी खरे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जिन शिक्षकों के वेतन निर्धारण प्राचार्य द्वारा किये गये हैं, उन्हें आगामी जुलाई को वेतनवृद्धि न अनुमन्य किये जाने पर आर्थिक क्षति हो रही थी। ऐसे में कनिष्ठ शिक्षक का वेतन वरिष्ठ शिक्षक से अधिक हो जा रहा है।

करियर एडवांसमेंट स्कीम का लाभ

आगामी जुलाई में पुरानी ग्रेड पे में एक वेतन वृद्धि करते हुये नया वेतन निर्धारित किया जाना सुनिश्चित कर दिया गया है। प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत प्रवक्ताओं को करियर एडवांसमेंट योजना के अंतर्गत प्रोन्नति वेतनमान की सहर्ष स्वीकृति प्रदान की गई है। सहायक निदेशक उच्च शिक्षा प्रो। संजय सिंह की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रोन्नति वेतनमान के लिये आवेदन तीन प्रतियों में प्राचार्य के माध्यम से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। आवेदन 05 सितम्बर तक स्वीकार किए जायेंगे। हालांकि, निदेशालय की ओर से आवेदन की तिथि पहले 05 नवम्बर बताई थी। इसे सही करके तिथि को 05 सितम्बर किया गया है।

वर्जन

28 मई 2015 से पूर्व कैस के अन्तर्गत आने वालों को पूर्व प्रपत्र पर तथा उक्त कट ऑफ डेट के बाद आने वालों को नये प्रपत्र पर जो एपीआई आधारित है आवेदन करना होगा।

प्रो। संजय कुमार सिंह, सहायक निदेशक उच्च शिक्षा