-राज्य के विभिन्न शहरों में चिह्नित किए जाएंगे क्षेत्र

-राज्य सरकार ने 'दीनदयाल श्रमिक प्रतीक्षालय' रखा नाम

रांची : काम की खोज में सुबह शहर के चौक-चौराहों पर बैठने वाले रेजा-कुलियों, राज मिस्त्रियों तथा अन्य कामगारों के लिए राज्य सरकार प्रतीक्षालय (शेड) बनवाएगी। इनमें श्रमिकों के बैठने व अन्य सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। इनका नाम 'दीनदयाल श्रमिक प्रतीक्षालय' होगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को मजदूर अधिकार दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा कर सकते हैं।

बैठ सकेंगे मजदूर

श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने इसके लिए सभी शहरों में वैसे क्षेत्रों व जगहों को चिह्नित करने का निर्देश अपने पदाधिकारियों को दिया है, जहां ऐसे श्रमिक काम की तलाश में सुबह आठ से ग्यारह बजे तक बैठते हैं। यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि इनके लिए ऐसे क्षेत्रों का चयन किया जाए, जहां प्रतीक्षालय बनाने के लिए पर्याप्त जगह हो। इसके लिए जिला प्रशासन से संपर्क करने को कहा गया है। जिन चौक-चौराहों पर ये श्रमिक काम की तलाश में प्रतिदिन बैठते हैं, वहां उनके लिए कोई सुविधा नहीं होती। ये दुकान के नीचे या सड़कों पर ही बैठ जाते हैं, जिससे सड़क जाम की भी समस्या बनी रहती है। राज्य सरकार द्वारा बनाए जाने वाले प्रतीक्षालयों में इन श्रमिकों के कल्याण के लिए संचालित होनेवाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी के अलावा उनके निबंधन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।

------------------

सीएम देंगे श्रम रत्न पुरस्कार

मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को मजदूर अधिकार दिवस के मौके पर प्रोजेक्ट भवन सभागार में श्रमिकों के कल्याण से संबंधित कई योजनाओं की लांचिंग करेंगे। इस मौके पर वे उत्कृष्ट श्रमिकों को श्रम रत्न सम्मान प्रदान करेंगे तथा श्रमिक समाधान पोर्टल तैयार करनेवाले जैप आइटी के अधिकारियों को सम्मानित करेंगे। इस मौके पर सभी जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें भवन एवं अन्य निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले निबंधित श्रमिकों के बीच जूते व हेलमेट वितरित किए जाएंगे।

--------------

इन योजनाओं की होगी लांचिंग

-श्रमिकों तथा श्रमिक संघों का ऑनलाइन निबंधन।

-श्रमिक संघों के ऑनलाइन रिटर्न की व्यवस्था।

-श्रमिकों के लिए टॉल फ्री नंबर।

-व्यवसायियों के आनलाइन रिटर्न तथा ऑनलाइन पंजी।

-ऑनलाइन प्रतिवेदन।

-------