-राशन की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की तैयारी

-कोटेदार नही कर सकेंगे अनाज की चोरी, एलॉट हो गई दुकानें

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले में सरकारी अनाज का वितरण कैमरे की निगरानी में किया जाएगा। खाद्य एवं रसद विभाग इसके लिए प्रत्येक कोटेदार के यहां मेले के दौरान कैमरामैन तैनात करेगा। इसके जरिए अनाज की चोरी पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है। विभाग की मानें तो इसके अलावा भी पहली बार फुलप्रूफ इंतजाम किए जा रहे हैं, जिससे मेले में राशन वितरण व्यवस्था को पूरी तरह पारदर्शी रखा जा सके।

दस जनवरी से होगा वितरण

मेले में कुल 160 राशन की दुकाने खोली जा रही हैं। इनमें दस जनवरी से अनाज का वितरण किया जाना है। पहली बार है कि प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी बनाने की कवायद चल रही है। इससे पहले अनाज का गोदाम से उठान कैमरे की निगरानी में किया गया था और अब इसका वितरण भी कैमरे के सामने ही किया जाएगा। जिससे प्रत्येक लाभार्थी और उसके मिलने वाले राशन की पहचान आसानी से की जा सके।

हर बोरे में लगाया जा रहा क्यू आर कोड

साथ ही मेले के प्रत्येक सेक्टर में ऐसे दो प्रोफेशनल रखे जा रहे हैं। इनका काम जनरेट करके अनाज के बोरे पर क्यू आर कोड का स्टीकर लगाना है। किस दुकान में कौन सा बोरा जा रहा है, यह प्रोफेशनल्स के लैपटाप पर दर्ज होगा। जब दुकान पर राशन का वितरण होगा, उस समय प्रत्येक राशन कार्ड पर डिलीवरी की जानकारी का डाटा भी लैपटाप पर दर्ज किया जाएगा। क्यू आर कोड की जानकारी प्राप्त करने के लिए सेक्टर वाइज आपूर्ति अधिकारियों को स्कैनर भी प्रोवाइड कराए जाएंगे।

अनाज व तेल की चोरी रोकने का इंतजाम

इसके पहले माघ और कुंभ मेले में सरकारी राशन और मिट्टी के तेल की चोरी की शिकायत अधिकारियंो को मिलती रहती थीं। रोक लगाने के तमाम इंतजाम किए जाते थे लेकिन वह फेल्योर होते थे। यही कारण है कि पहली बार सरकार ने क्यू आर कार्ड एलॉट करने का आर्डर दिया है। साथ ही मेला एरिया के आसपास स्थित पेट्रोल पंपों को हर समय कम से कम पांच हजार लीटर, दो हजार पेट्रोल स्टोर रखने के आदेश भी मेला प्रशासन की ओर से दिए गए हैं। आपूर्ति अधिकारी आशुतोष त्रिपाठी के मुताबिक अखाड़ों के लिए अलग से इंतजाम हैं। कुछ सेक्टरों में राशन की दुकानों का प्रावधान नही है।

फैक्ट फाइल

20 कुंभ मेले में कुल सेक्टर

30 कुल तैनात किए जाने वाले प्रोफेशनल्स

160 कुल राशन की दुकानें

05 कुल खाद्यान्न गोदामों की संख्या

05 कुल गैस गोदामों की संख्या

01 लाख कुल बनाए जाने वाले राशन कार्ड लगभग

5 किलो चीनी, 5 किलो आटा और 4 किलो चावल और प्रति कार्ड चार लीटर मिट्टी का तेल दिया जाएगा हर लाभार्थी को।

वर्जन

इस बार राशन की चोरी पर रोक लगाने के पूरे इंतजाम हैं। कैमरे की निगरानी में अनाज की उठान और वितरण कराया जा रहा है। क्यूआर कोड से प्रत्येक बोरे का पूरा रिकार्ड रखा जाएगा।

-ओमहरि उपाध्याय, खाद्य आपूर्ति अधिकारी, कुंभ मेला