- पुलिस ने करा दिया मामले का निस्तारण, नहीं दी प्रधान को सूचना

- बौखलाए प्रधान ने सरहरी चौकी पर जाकर पुलिस कर्मियों को दी धमकी

GORAKHPUR: सरहरी चौकी की पुलिस ने शनिवार को गांव में एक मामले का निस्तारण करा दिया। पुलिस ने इस दौरान वहां के प्रधान को नहीं बुलाया। इसका पता चलते ही प्रधान बौखला गए। प्रधान पुलिस चौकी पर पहुंच गए और चौकी में मौजूद सिपाहियों को वर्दी उतरवाने व रेप केस में फंसाने तक की धमकी दे डाली। इससे वहां काफी बवाल हो गया। हालांकि सिपाहियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए मामले को बढ़ने से रोक लिया और प्रधान को समझा-बुझाकर भेज दिया।

मोबाइल चोरी की हुई थी शिकायत

सरहरी क्षेत्र के एक युवक ने शुक्रवार को चौकी पर मोबाइल गायब होने की सूचना दी। उसने गांव की ही एक महिला पर चोरी का शक जताया। पुलिस के पहुंचने पर महिला ने पुलिस को मोबाइल दे दिया। पुलिस मोबाइल लेकर चौकी पर चली गई। महिला ने पुलिस को बताया कि युवक के घर उसकी मजदूरी बाकी थी इसलिए वह मोबाइल ले ली थी। इस पर पुलिस ने दोनों पक्षों को चौकी पर बुलाया। शुक्रवार की शाम युवक चौकी पर पहुंचा लेकिन महिला की तरफ से कोई नहीं गया, इस कारण मामले का निस्तारण नहीं हो पाया। शनिवार की सुबह युवक चौकी पर पहुंचा लेकिन फिर महिला नहीं पहुंची। कई घंटे महिला का इंतजार करने के बाद पुलिस ने युवक का मोबाइल लौटा दिया।

चौकी पर पहुंचते ही दिखाए तेवर

मामले का निस्तारण होने के कुछ देर बाद एक प्रधान अपने समर्थकों के साथ चौकी पर पहुंच गए। प्रधान को बुलाए बिना मामले का निस्तारण कराने को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। सिपाहियों को जमकर खरी-खोटी सुनाई। यहां तक कि प्रधान ने उनकी वर्दी उतरवाकर रेप के मामले में फंसाने तक की धमकी दे डाली। प्रधान की हरकत से सिपाही दंग रह गए। हालांकि मामला न बढ़े, इस कारण सिपाहियों ने किसी तरह से शांत कराया। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि हर छोटे बड़े मामलों में प्रधान हस्तक्षेप करते हैं। उनकी बात न मानने पर फजीहत होना पड़ा।

वर्जन

इस मामले की जानकारी मिली थी। एसओ से जांच करने को कहा गया है। दबंगई का मामला सामने आने पर संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- डीएन शुक्ला, सीओ, गोरखनाथ

बॉक्स

प्रधान ने सिलाई थी वर्दी!

वर्दी उतरवाने की धमकी के पीछे चर्चा है कि कुछ प्रधानों ने चुनाव जीतने के बाद चौकी के 12 सिपाहियों की वर्दी सिलवाई थी। कहा जा रहा है कि इसके बाद से ही इन प्रधानों से पूछे बिना उक्त पुलिसकर्मचारी कोई कदम नहीं उठाते हैं। शनिवार को सरहरी क्षेत्र के गांव में विवाद की सूचना पर पुलिस तो पहुंच गई लेकिन प्रधान को सूचना नहीं दी। बस क्या था, मामला बिगड़ गया। मामले में सीओ ने एसओ से जांच कराने की बात कही है।