-उत्सव जैसा दिखा माहौल, झिलमिल सितारों सी चमकी नगरी

-शिंजो अबे को देखने के लिए बेताब रहा बनारस, सड़क किनारे घंटों टकटकी लगा कर खड़े रहे लोग

-हर घर ने किया दोनों पीएम का वेलकम

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

चौड़ी और चमकती सड़कें। दूधिया रोशनी में सड़क के दोनों ओर टिमटिमाती झालरों के बीच कई किमी तक खड़े हजारों लोगों की निगाह सिर्फ आने वाले की राह देख रही थीं। उन्हें इंतजार था तो बस उन दो शख्स का, जिनकी एक झलक पाने के लिए वे कई घंटे से इंतजार कर रहे थे। ये दो शख्स कोई और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नहीं बल्कि देश के खासमखास मेहमान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे थे। दोनों प्रधानमंत्री का स्वागत सिर्फ प्रशासन ने ही नहीं बल्कि काशी के हर एक शख्स ने तहेदिल से किया।

हर ओर दिखा भारत-जापान

पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे का स्वागत करने के लिए पूरा बनारस दुल्हन की तरह सजा था। हर ओर भारत-जापान की दोस्ती नजर आ रही थी। चौराहों पर अगर फूलों से दोनों प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया था तो रास्ते पर पड़ने वाली विभिन्न दुकान और घरों पर झालर-लाइट से इस दोस्ती को नया आयाम दिया गया। प्रशासन ने भी जगह-जगह होर्डिग बैनर के जरिए दोनों प्रधानमंत्री का स्वागत किया। पूरे शहर में उत्सव जैसा माहौल रहा, हर कोई एक अद्भुत खुशी में डूबा था।

बस एक झलक

बाबतपुर एयरपोर्ट पर दोनों प्रधानमंत्री का आगमन शाम 4.10 बजे हुआ। मगर सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन ने पूरे रास्ते को करीब तीन बजे से ही बंद कर दिया था। मगर दोनों प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए काशी के लोग इस कदर बेताब थे कि बैरियर लगने के बावजूद सड़क के दोनों ओर दोपहर तीन बजे से ही जुटना शुरू हो गए। पुलिस के कई बार हटाने के बावजूद चाहने वालों की भीड़ कम न हुई। शाम साढ़े पांच बजे जैसे ही दोनों प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री का काफिला दशाश्वमेध घाट के लिए निकला, लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। सड़क के दोनों ओर खड़े हजारों लोगों ने रेंज-रोवर में बैठे पीएम नरेंद्र मोदी और मर्सिडीज में बैठे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की झलक पाकर उनका स्वागत हर-हर महादेव के साथ किया। दोनों प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जहां बहुमंजिला इमारतों की छतों पर फोर्स तैनात की गई थी, वहीं घर के लोगों ने भी कई फीट ऊपर से दोनों प्रधानमंत्री के काफिला को देखा।

मोदी सेल्फी का दिखा क्रेज

पीएम नरेंद्र मोदी की सेल्फी का ट्रेंड पूरे दिन काशी के विभिन्न चौराहों और सड़कों पर नजर आया। जापान के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए विभिन्न चौराहों और सड़कों पर फूलों से सजा वेलकम बोर्ड लगाया गया था। जिसमें भारत-जापान के राष्ट्रीय ध्वज के साथ दोनों प्रधानमंत्री की फोटो लगी थी। इस बोर्ड के साथ सेल्फी लेने वालों की दिन भर भीड़ लगी रही। इस भीड़ में सुरक्षा में मुस्तैद जवानों की भी कमी नहीं थी।

काशी का दिखा अनदेखा रूप

जापान के प्रधानमंत्री के स्वागत में सजी काशी का बरसों से रह रहे लोगों ने भी शनिवार को अनोखा रूप देखा। हमेशा जाम और गंदगी से परेशान रहने वाली काशी स्वच्छ भारत की तस्वीर को बयां कर रही थी। या यूं कहें कि क्योटो बनने की ओर अग्रसर नजर आ रही थी। पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री के साथ ने ही काशी को क्योटो का रूप दे दिया।