RANCHI (13 July): हरमू हाउसिंग कॉलोनी स्थित हेलो किड्स प्ले स्कूल में सोमवार को व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे को लेकर ग्रीन डे सेलिब्रेशन का आयोजन किया गया। इस मौके पर टीचर्स ने बच्चों को पेड़ों के संरक्षण की जानकारी दी। बच्चों और अभिवावकों को बताया गया कि पेड़ सुरक्षित रहेंगे, तभी हमारी आबादी भी सुरक्षित रहेगी। प्रोग्राम के दौरान टीचर्स ओर पैरेंट्स ने अपने-अपने मुहल्ले में पेड़ लगाने का संकल्प लिया। इस मौके पर बच्चे और टीचर्स सभी ग्रीन ड्रेस में नजर आए।

दिल्ली में बनेगा झारखंड का नया भवन

देश की राजधानी दिल्ली में झारखंड का नया झारखंड भवन बनाया जाएगा। इसे लेकर झारखंड के मुख्य सचिव राजीव गौबा ने भवन निर्माण विभाग के सचिव को दिल्ली में जमीन के निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में इस विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली में झारखंड का नया भवन बनाना जरूरी है। यह भवन अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से भी लैस होगा। इसे बनाने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। कला, खेलकूद और संस्कृति विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने इसके सचिव को निर्देश दिया कि स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ झारखंड के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग करके इसके गठन की प्रक्रिया को शुरू करें। इसके साथ ही खेलकूद संघ से उपयोगिता प्रमाण-पत्र लेकर इस साल से वित्तीय आवंटन उपलब्ध कराएं। पयर्टन विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने राज्य के पयर्टन स्थलों को विकसित करने के लिए मैनेजमेंट ईकाई गठित करने का निर्देश दिया। साथ ही इस विभाग को नगर विकास विभाग से भी समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया।

झारखंड को मिले नए आईएएस

झारखंड को साल ख्0क्ब् बैच के 8 नए ट्रेनी आईएसएस मिले हैं, जिनको ट्रेनी ऑफिसर के रूप में आठ जिलों में तैनात कर दिया गया है। इसमें फैज अहमद को लातेहार, वरुण रंजन को सरायकेला-खरसांवा, सुशांत गौरव को गढ़वा, शशि रंजन को चतरा, भोर सिंह यादव को दुमका, दिव्यांशु झा को पलामू, कुलदीप चौधरी को गुमला और रांची की रहने वाली नैंसी सहाय को चाईबासा में पोस्टिंग दी गई है। अगस्त के दूसरे सप्ताह तक ये लोग आवंटित जिलों में चले जाएंगे। सोमवार को ये सभी ट्रेनी आईएएस मुख्यमंत्री रघुवर दास से प्रोजेक्ट भवन में मुलाकात की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने झारखंड कैडर के इन सभी अधिकारियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव सुधीर प्रसाद ने बताया कि ख्फ् जुलाई से 8 अगस्त को तक इन ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को झारखंड दर्शन कार्यक्रम के तहत नेतरहाट, किरीबुरू, मसानजोर डैम, चांडिल डैम, राजमहल के फॉॅसिल पार्क, मलूटी, पारसनाथ, बासुकीनाथ, देवघर आरै इटखोरी के साथ ही आम्रपाली परियोजना, टाटा, बोकारो के उद्योगों का भ्रमण कराया जाएगा। ये लोग जिन जिलों में जाएंगे, वहां पर रोटेशन से हर ब्लॉक में जाकर लोगों की समस्याओं से भी रूबरू होंगे।