कानपुर लेंटल बोल्ड अब सेन्ट्रल वैरायटी रिलीज कमेटी के पास भेजी गई

सीएसए के दलहन अनुभाग के साइंटिस्ट ने डेवलप की यह वैरायटी

KANPUR@i9next.co.in

KANPUR:

चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के दलहन साइंटिस्ट डॉ। मनोज कटियार ने मसूर की जो नई वैरायटी डेवलप की है उसे स्टेट की वैरायटी रिलीज कमेटी ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है। अहम बात यह है कि कानपुर लेंटल बोल्ड की प्रजाति क्क्0 दिन में ही एक हेक्टेयर में क्8 से ख्0 कुंतल का उत्पादन देती है। इसे सेंट्रल वैरायटी रिलीज कमेटी के पास नोटिफिकेशन के लिए भेजा जा रहा है जहां से म् महीने में इसे अप्रूवल मिल जाएगा।

ख्00फ् में शुरू किया गया रिसर्च

दलहन अनुभाग के वैज्ञानिक डॉ। मनोज कटियार ने बताया कि कानपुर लेंटल(मसूर) बोल्ड पर रिसर्च वर्क इयर ख्00फ् से शुरू कर दिया था। करीब तीन साल में इसका रिजल्ट आया। मसूर की यह प्रजाति पूरी तरह से क्फ्भ् दिन में फसल देती है। लेकिन लेट होने की कंडीशन में यह वैरायटी क्क्0 दिन में फसल दे देगी और प्रोडक्शन भी क्8 से ख्0 कुंतल मिल जाएगा।

किसानों को म् माह वेट करना होगा

प्रमुख सचिव कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान के साथ स्टेट वैरायटी रिलीज कमेटी की मीटिंग बीती ख्7 नवंबर को लखनऊ में हुई जहां पर कानपुर लेंटल बोल्ड का ग्रीन सिग्नल मिल गया। इसे किसानों तक पहुंचने में अभी कम से कम म् से 8 महीने लग जाएंगे। सेंट्रल वैरायटी रिलीज कमेटी के नोटिफिकेशन करने के बाद ही यह वैरायटी किसानों को मिलेगी। डॉ। नौशाद खान ने बताया कि डॉ। मनोज कटियार ने इयर ख्0क्फ् में स्टेट वैरायटी रिलीज कमेटी के पास मूंग की दो वैरायटी रिलीज करने के लिए भेज चुके हैं। जिसका नोटिफिकेशन हो चुका है।