गुड न्यूज

- जिला कमेटी और कमिश्नर से मिली मंजूरी, 53 लाख रुपए प्रति बीघा चुकाना होगा मुआवजा

- अवार्ड अगले सप्ताह, प्लॉट्स के अलावा 2208 पीएमएवाई फ्लैट

- मुआवजा फाइनल न होने के कारण टेंडर के बावजूद लटक गए थे पीएमएवाई फ्लैट

kanpur@inext.co.in

KANPUR: सकरापुर हाउसिंग स्कीम के लिए जमीन जुटाने का रास्ता साफ हो गया है. इसके लिए केडीए 53 लाख रुपए प्रति बीघा के हिसाब से जमीन का मुआवजा चुकाएगा. डीएम की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय प्रतिकर दर निर्धारण समिति और कमिश्नर से इस प्रपोजल को ग्रीन सिग्नल मिल गया है. मंजूरी मिलने के बाद अब केडीए ने जमीन मालिकों को मुआवजा बांटने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए अगले सप्ताह अवार्ड किया जाएगा.

फिलहाल 38 हेक्टेयर जमीन

साउथ सिटी में स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेंशन के पास केडीए ने सकरापुर हाउसिंग स्कीम लाने की तैयारी की है. फिलहाल इसके लिए लगभग 38 हेक्टेयर जमीन चुनी है. इसमें से 20 हेक्टेयर केडीए की जमीन ग्राम समाज की जमीन है. इसके बीच में आने वाली 18.154 हेक्टेयर जमीन केडीए ने किसानों से सहमति के आधार पर खरीदने की तैयारी की है. 18 हेक्टेयर से अधिक यह जमीन लगभग 190 किसानों की है. इसमें से 159 किसान 53 लाख प्रति बीघा के हिसाब से जमीन देने के लिए केडीए को सहमति दे चुके हैं. केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक नई पॉलिसी के मुताबिक 80 फीसदी जमीन मालिकों की सहमति कम्पलसरी है. बाकी अधिग्रहीत की जा सकती है. इसी बेस पर केडीए ने जिला स्तरीय प्रतिकर दर निर्धारण समिति के सामने 53 लाख रुपए प्रति बीघा का प्रपोजल रखा था. कमेटी से पास होने के बाद कमिश्नर सुभाष चन्द्र शर्मा ने भी इस प्रपोजल को मंजूरी दे दी है.

पीएमएवाई फ्लैट भी बनेंगे

सकरापुर हाउसिंग स्कीम में रेजीडेंशियल व कामर्शियल प्लॉट्स के अलावा केडीए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत फ्लैट भी बनाएगा. यहां केडीए 124 करोड़ से पीएमएवाई के 2208 फ्लैट बनाएगा. इसके लिए केडीए टेंडर भी कर चुका है. पर मुआवजे के रेट पर मुहर न लगने और अवार्ड न होने की वजह से पीएमएवाई प्रोजेक्ट अटक गया था. कमेटी और कमिश्नर से प्रपोजल अप्रूव होने के बाद रास्ता साफ हो गया है.

पीएम करेंगे शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 जुलाई को लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में केडीए के पीएमएवाई फ्लैट्स बनाने की योजना का शुभारम्भ करेंगे, लेकिन टेंडर होने के बावजूद मुआवजा की दर का प्रस्ताव पास न होने की वजह से केडीए ने पहले पीएम के कार्यक्रम के लिए सकरापुर प्रोजेक्ट को शामिल नहीं किया था. केवल महावीर नगर एक्सटेंशन के 5040, जान्हवी-भागीरथी के 2208 और रामगंगा इंक्लेव के 576 फ्लैट को शामिल किया था. सकरापुर की जमीन के मुआवजे की दर का प्रस्ताव पास होने के अब इसे भी शामिल किए जाने की तैयारी हो गई है. केडीए वीसी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि सकरापुर की जमीन के मुआवजे की दर को मंजूरी मिल गई है. जल्द ही अवार्ड किया जाएगा.

........

सकरापुर हाउसिंग स्कीम

टोटल जमीन -- 38 हेक्टेयर

केडीए की जमीन- 20 हेक्टेयर

प्राइवेट जमीन- 18 हेक्टेयर

जमीन मालिकों की संख्या - 190

सहमति मिली-- 159

नई पॉलिसी- 80 परसेंट जमीन मालिकों की सहमति कम्पलसरी

मुआवजे की दर-- 53 लाख रुपए प्रति बीघा

......

पीएमएवाई फ्लैट

टोटल फ्लैट-- 2208

प्रोजेक्ट कास्ट-- 124 करोड़

टोटल ब्लॉक-- 46

फ्लैट प्रति ब्लॉक- 48

........