- रेलवे ने जारी किया व्हाट्सएप नम्बर

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: स्वच्छता सर्वे में बरेली जंक्शन के फिसड्डी साबित होने के बाद रेलवे के ऑफिसर टेंशन में आ गए हैं. अब जंक्शन के प्लेटफॉर्म व ट्रेनों को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए रेलवे ने अब एक नया तरीका निकाला है. इसमें वह रेल यात्रियों की मदद लेगा. इसके लिए एक व्हाट्सएप नम्बर जारी किया है. रेलवे को यह उम्मीद है कि इसकी मदद से जंक्शन को ग्रीन वह क्लीन बनाया जा सकता है.

फोटो करना होगा सेंड

बरेली जंक्शन को स्वच्छ बनाए रखने के लिए व्हाट्सएप नम्बर 9760534983 जारी किया है. यह नम्बर सफाई नायक की है. जिस पर गंदगी दिखने पर शिकायत की जा सकती है. बस आपको फोटो क्लिक कर व्हाट्सएप नम्बर पर सेंड कर देना है. तथा लोकेशन का जिक्र कर देना है. उसके बाद सफाई नायक की यह जिम्मेदारी होगी कि संबंधित जगह पर सफाई हुई की नहीं. मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी इसकी मॉनीटरिंग करेंगे. प्लेटफॉर्म, वेटिंग हॉल, टिकट रिजर्वेशन हॉल आदि जगहों की साफ-सफाई की जिम्मेदारी रेलवे ने एक प्राइवेट कम्पनी को सौंपी है. किंग नाम की इस कम्पनी की जिम्मेदारी है कि वह सफाई व्यवस्था का ध्यान रखे.

स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ गया था

बता दें कि देशभर के 407 क्लास ए और ए वन रेलवे स्टेशनों में हुए स्वच्छता सर्वे में बरेली जंक्शन को 244 रैंक मिली थी. इससे बेहतर रैंक शाहजहांपुर 199 को मिली है. मुरादाबाद जोन के ए वन श्रेणी के स्टेशन बरेली को 1000 अंक में सिर्फ 624 नम्बर ही मिले थे. केंद्रीय रेल मंत्रालय के निर्देशन में 29 मार्च को आई स्वच्छता सर्वे की टीम ने यात्रियों और स्टाफ से फीडबैक लिया था. जिसमें रेल यात्रियों ने निगेटिव फीडबैक दिया था. जिसके कारण बरेली जंक्शन स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ गया था.

200 के करीब ट्रेनें

दिल्ली, पंजाब, लखनऊ, देहरादून, बिहार आदि रूट्स के लिए बरेली जंक्शन से होकर 200 के करीब ट्रेनें गुजरती हैं. रोजाना 30 हजार से अधिक लोग बरेली से गंतव्य स्थान को आते-जाते हैं. जिसकी वजह से गंदगी होना लाजिमी हैं. अब समस्या से निपटने के लिए रेलवे पब्लिक और व्हाट्सएप का सहारा लिया है. ताकि, उनकी मदद से बरेली जंक्शन को स्वच्छता सर्वे में अच्छा रैंक दिला सके.

व्हाट्सएप नम्बर जारी किया गया है. जिस पर यात्री शिकायत कर सकते हैं. समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा.

राजीव कुमार श्रीवास्तव, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, बरेली जंक्शन