-पीडी टंडन रोड पर डेवलप होने जा रहा नाइट मार्केट

-जीपीओ चौराहे से चंद्रशेखर आजाद पार्क तक रोड का होगा ब्यूटीफिकेशन

ALLAHABAD: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में एरिया बेस डेवलपमेंट के तहत कटरा एरिया में नाइट मार्केट डेवलप करने का प्लान किया गया था। लेकिन अब कटरा की जगह सिविल लाइंस स्थित पुरुषोत्तम दास टंडन यानी पीडी टंडन रोड पर इलाहाबाद विकास प्राधिकरण नाइट मार्केट डेवलप करने जा रहा है। यह इलाहाबादियों को नाइट मार्केटिंग का एक अलग अहसास दिलाएगा। यही नहीं जीपीओ यानी डाकघर चौराहा से चंद्रशेखर आजाद पार्क तक के एरिया का लुक भी पूरी तरह बदल जाएगा।

संवर उठेगा शहर

कुंभ मेला 2019 से पहले शहर को सजाने और संवारने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। एडीए ने पीडी टंडन रोड का पूरा लुक बदलने की ही प्लानिंग कर ली है, जहां कुछ दिनों बाद पूरा नजारा ही बदला होगा

3.10 करोड़ रुपए का बजट

-महाराणा प्रताप चौराहा से धोबीघाट चौराहे तक सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ, कवर्ड आरसीसी ड्रेनेज बनेगा।

-22 मीटर चौड़े रोड पर 5500 स्क्वॉयर मीटर एरिया में कार पार्किंग बनाई जाएगी। -एमजी रोड से बिल्कुल अलग करीब 6500 स्क्वॉयर एरिया में ग्रीन पार्क बनाने के साथ ही बेंच लगाया जाएगा।

-सड़क के दोनों ओर मार्केट स्पेस बनाया जाएगा। शाम ढलते ही पूरा एरिया दूधिया रोशनी से नहा उठेगा।

-यहां दुकानें लगेंगी और लोग नाइट मार्केट का आनंद ले सकेंगे।

पीडी टंडन रोड भी होगा खूबसूरत

पीडी टंडन रोड को डेवलप करने के लिए एडीए ने आठ जून को टेंडर निकाला है, जो पांच जुलाई को ओपेन होगा। जिसे तीन महीने के अंदर पूरा किया जाना है। पीडी टंडन रोड के साथ ही एल्गिन रोड भी बदला-बदला नजर आएगा।

- 11.37 करोड़ रुपए के लागत से जीपीओ चौराहा से चंद्रशेखर आजाद पार्क तक करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी रोड पर ब्यूटीफिकेशन का कार्य कराया जाएगा।

- 04 लेन की यह रोड सिक्स लेन की हो जाएगी।

-सड़क के दोनों तरफ कवर्ड ड्रेनेज के साथ ही एमजी रोड की तरह ही लाइट लगाए जाएंगे।

-पौधे लगाने के साथ ही उसके चारों तरफ बेंच व लाइटिंग की व्यवस्था होगी।

वर्जन

कुंभ मेला से पहले पूरे शहर में जगह-जगह बस शेल्टर की स्थापना भी होगी। ताकि मेला के दौरान आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए एडीए ने टेंडर निकाला है, जो बुधवार को ओपेन होगा। बस शेल्टर बनाने में करीब 11.25 करोड़ रुपये खर्च होगा।

वर्जन

सिविल लाइंस की मार्केटिंग का एरिया बढ़ाने की प्लानिंग की जा रही थी। इसके तहत पीडी टंडन रोड पर नाइट मार्केट डेवलप किया जाएगा। यहां पार्किंग, ग्रीनरी के साथ ही आकर्षक लाइटिंग की भी व्यवस्था होगी।

-सुशील कुमार चौबे

जोन अधिकारी

एडीए