- पूजा सामग्री के रेट 30 प्रतिशत उछले

- फलों और आलू के रेट्स में भी तेजी

- मखाने हुए 400 रुपये किलो

agra@inext.co.in

AGRA। व्रत रखना आस्था और श्रद्धा की बात है, लोग व्रत रखकर देवी मां के प्रति आस्था व्यक्त करते हैं। तो वहीं कुछ लोग इस वजह से भी व्रत रखते हैं कि उन्हें ज्यादा न खाना पड़े और इस महंगाई में कुछ आराम भी मिले । लेकिन इस महंगाई ने हर तरफ आग लगाई हुई है। नवरात्र स्टार्ट हुए एक दिन बीत चुका है। पूजा की सामग्री से लेकर व्रत में खाई जाने वाली चीजें और फलों के दामों में भी जबरदस्त महंगाई छा गई है।

हर चीज हो गई महंगी

नवरात्रों की पूजा सामग्री के दामों में पिछले साल के मुकाबले फ्0 से फ्भ् परसेंट की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। खाने की चीजों के दामों में भी उछाल आ गया है। व्रत रखने वालों की पहली पसंद कुट्टू का आटा पिछले साल के नवरात्रों के मुकाबले क्0 रुपये महंगा हो गया है। इसी का फायदा उठाते हुए दुकानदार पिछले साल के बचे आटे पर भी क्0 रुपये ज्यादा वसूल रहे हैं। राजामंडी मार्केट के दुकानदार रुपेश बताते हैं कि हर क्षेत्र में बढ़ रही महंगाई के चलते नवरात्रों में प्रयोग होने वाली सामग्री के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा माता की चुनरियां महंगी हुई है। मिश्री की मिठास पर भी महंगाई की खटास छा रही है। सात रुपये में क्भ्0 ग्राम आने वाली मिश्री अब दस रुपये में मिल रही है।

फलों के रेट बढ़े

वहीं फलों से व्रत रखने वालों पर महंगाई की मार ज्यादा पड़ने वाली है। इनके दाम पिछले साल के मुकाबले ख्0 फीसदी तक बढ़ चुके हैं। जो संतरा अब तक ब्0 रुपये किलो बिक रहा था वही अब म्0 रुपये किलो हो गया है। सेब क्00 रुपये के पार चले गए हैं। केला ब्0 से म्0 रुपये दर्जन के रेट पर बिक रहे हैं। चीकू भ्0 रुपये किलो हो गया है।

लगातार बढ़ रहे आलू के दाम

नवरात्र के शुरू होने से पहले ही व्रत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले आलू के दामों में भी उछाल आया है। आलू इस समय ख्0 रुपये किलो बिक रहा है, जो कि एक दिन पहले तक ख्0 रुपये में डेढ़ किलो मिल रहा था। दुकानदारों का कहना है कि आलू के दाम अभी और बढ़ने की संभावना है।

पूजन सामग्री के दामों पर एक नजर

पूजन सामग्री पिछले साल इस बार

चुनरी क्भ् रुपए ख्0 रुपए

नारियल क्भ् रुपए ख्0रुपए

मिट्टी का प्याला क्0 रुपए क्ख् रुपए

मिट्टी का घड़ा ख्0 रुपए ख्भ् से ब्भ्रुपए

खाने के सामान का रेट

पिछले साल इस बार

कुट्टू का आटा 90 रुपए क्00 से क्ख्0 रुपए प्रति किलो

मखाना फ्00 रुपए ब्00 रुपए

संतरा ब्0 रुपए म्0 रुपए

अनार क्क्0 रुपए क्ख्भ् रुपए

अंगूर म्0 रुपए 80 रुपए