-प्रयागराज के बोट क्लब से बारह नवंबर को होगा दस दिवसीय नौका अभियान का आगाज

-एनसीसी ग्रुप मुख्यालय अ वाराणसी के हाथों में होगी कमान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एनसीसी ग्रुप मुख्यालय अ वाराणसी के तत्वाधान में एक बार फिर कैडेट्स का खास नौका अभियान प्रयागराज से शुरू होने जा रहा है. इसके जरिए स्वच्छ गंगा अभियान, वातावरण की रक्षा, भ्रूण हत्या पर रोक, स्वच्छ भारत व एड्स से बचाव के संबंध में जनमानस को जागरुक करने का प्रयास किया जाएगा. अभियान का आगाज प्रयागराज में बारह नवम्बर को बोट क्लब के सामने होगा. 220 किमी लम्बे अभियान का समापन वाराणसी के अस्सी घाट पर 21 नवम्बर को होगा.

महत्वपूर्ण तथ्य

-27 फीट की तीन डीके व्हेलर और दो रेस्क्यू बोट को शामिल किया गया है.

-1130 किग्रा है प्रत्येक डीके व्हेलर का वजन

-35 छात्र और 25 छात्राएं शामिल हैं अभियान दल में.

07 यूपी नेवल यूनिट एनसीसी बीएचयू द्वारा चयनित यह ग्रुप प्रयागराज से मिर्जापुर होते हुए वाराणसी तक अभियान में शामिल होगा.

-12 नवंबर को प्रयागराज के डीएम सुहास एलवाई नौका अभियान का करेंगे शुभारंभ.

अभियान का उद्देश्य

-अभियान के दौरान विश्राम स्थलों पर कैडेट्स द्वारा हर दरवाजे पर जाकर नुक्कड़ नाटकों के जरिए गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने व भ्रूण हत्या पर रोक सहित कई सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरुक किया जाएगा.

-कैडेटों को ऐसी परिस्थितियों से अवगत कराना जिससे साहसिक गुणों, टीम भावना, नेतृत्व की क्षमता व उत्साह की भावना को जागृत हो.

-कैडेटों में नेतृत्व क्षमता, नौसेना पोत के वातावरण से अवगत कराना और से लिंग के अग्रिम स्तर व नौका चालन क्षमता का विकास करना.

चयनित कैडेट्स को दो महीनों से नौका अभियान के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है. बारह नवम्बर को दस दिवसीय अभियान का आगाज प्रयागराज में बोट क्लब के सामने से होगा. तय डेट्स जहां रात्रि विश्राम करेंगे वहां पर सामाजिक मुद्दों को लेकर नुक्कड़ नाटक के जरिए ग्रामीणों को जागरुक भी करेंगे.

-प्रबीर बारीक, ग्रुप कमांडर व संयोजक नौका अभियान