- चेतावनी ¨बदु की ओर बढ़ रहे गंगा के जलस्तर से कटरी वासियों में दहशत

- कटरी क्षेत्र में कटान हुई और तेज, लोगों ने बोरिया बिस्तर समेटना शुरू किया

UNNAO: कई सप्ताह से बढ़ रहा जलस्तर बुधवार को आखिर चेतावनी ¨बदु 112 मीटर के नजदीक पहुंच गया है। चेतावनी ¨बदु तक पहुंचने से पहले ही कटरी क्षेत्र में स्थित कई मुहल्लों में गंगा का पानी भी पहुंचने से कटरी वासियों में दहशत का माहौल बना हुआ है। बाढ़ से बचने के लिए लोगों ने अपने बोरिया बिस्तर समेटने शुरू कर दिए हैं। वहीं, गंगा किनारे पर हो रही भीषण कटान से भी ग्रामीणों में भय व्याप्त है। बुधवार को बढ़ रहे जलस्तर की सूचना पर सिटी मजिस्ट्रेट ने भी मौका मुआयना कर ग्रामीणों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

चंपापुरवा में पहुंचा पानी

करीब तीन सप्ताह से गंगा का जलस्तर कभी बढ़ा तो कभी घटा है। वहीं, शनिवार से जलस्तर लगातार बढ़ने से ग्रामीणों में बाढ़ की दहशत कायम हो गई थी। बुधवार को जलस्तर बढ़ने हुए चेतावनी ¨बदु के करीब पहुंच गया। जलस्तर बढ़ने से करबला व चंपापुरवा के बाहरी हिस्से में पानी घुसने लगा है। मुहल्ला वासियों की मानें तो यदि पानी इसी रफ्तार से बढ़ता रहा तो जल्द ही नाव चलाने की नौबत आ जाएगी।

घरों में घुसा बाढ़ का पानी

करबला व चंपापुरवा के बाहरी हिस्सों में रहने वाले लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। पानी से बचने के लिए अधिकांश लोग अपने घरों की दूसरी मंजिल पर पूरी गृहस्थी लेकर चले गए हैं और जिन लोगों के घर एक ही मंजिल के बने हैं उन्होंने बाढ़ तक पलायन करने की तैयारी शुरू कर दी है। जल स्तर बढ़ने से फत्तेखेड़ा, गगनीखेड़ा, हुसैननगर आदि मुहल्लों व गांवों में भी बाढ़ का पानी घुसने लगा है।

बिजली विभाग भी अलर्ट

बाढ़ का पानी भले ही मुहल्लों में घुसने लगा है पर बिजली विभाग की ओर से कोई खास सतर्कता नहीं बरती जा रही है। जबकि, नियमानुसार जिन मुहल्लों में बाढ़ का पानी घुस जाता है वहां की बिजली सप्लाई सुरक्षा की ²ष्टि से ठप कर दी जातीच्है।

बच्चों के लिए बना खेलकूद का जरिया

बाढ़ का पानी जहां मुहल्ले में रहने वाले लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन रहा है। वहच्, उनके बच्चों के लिए खेल कूद का साधन बन रहा है। गंगा में स्नान करने से मना करने वालच् अभिभावक बच्चों को मुहल्ले में ही भरे बाढ़ के पानी में जाने से नहीं रोक रहे और यही कारण है किच्सारा दिन बच्चे बाढ़ के पानी में खेलकूद करते नजर आते हैं।

बढ़ते जलस्तर पर एक नजर

समय जलस्तर मीटर में

सुबह 8 बजे 111.820

सुबह 10 बजे 110.870

दोपहर 12 बजे 110.910

दोपहर 2 बजे 110.950

शाम 6 बजे 111.980