- जीआरपी के हत्थे चढ़ा गिरोह, प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में करते थे वारदात

- चार लोगों को किया गिरफ्तार, पूर्व में हुई घटनाओं को हुआ खुलासा

ALLAHABAD: जीआरपी ने चेकिंग के दौरान इलाहाबाद जंक्शन से ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर पैसेंजर्स के कपड़े गंदे कर उनका ध्यान बटाते थे और उन्हें चूना लगाकर भाग जाते थे। ये लोग यात्रियों पर नील और बिस्किट डालकर उनके कपड़े गंदे कर देते थे। जब यात्री उसे धोने जाते थे उसी बीच उनका साजो सामान उड़ा देते थे। यह सिलसिला लंबे समय से चला आ रहा था और जीआरपी की फाइलों में इस तरह के मुकदमें भी दर्ज थे। शुक्रवार को पकड़े गए गिरोह से पूछताछ की गई तो पुराने मामलों का खुलासा हो गया।

हर जगह होती थी नजर

चेकिंग के दौरान सुल्तानपुर का प्रेमचंद पांडेय, मऊआइमा का आशीष मिश्र, कीडगंज का सनी हरिजन और गोरखपुर का हिंडौला बाजार का हैदर अली पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। इन्होंने स्वीकार किया यह अपने साथ नील और बिस्किट पानी से भिगोकर साथ रखते थे। ट्रेन या प्लेटफॉर्म में मौका देखकर यात्री के ऊपर इन्हें डालकर उसके कपड़े गंदे कर देते थे। जब यात्री कपड़े धोने जाता तो उसके सामान पर हाथ साफ कर देते थे। पूछताछ में पता चला कि इनकी नजर हर ओर रहती थी और लंबे समय से चोरी की वारदात को अंजाम देते आ रहे थे।

इन चोरियों का हुआ खुलासा

गिरोह के सरगना प्रेमचंद पांडेय ने पूछताछ में बताया कि इसी साल 16 मार्च को प्रयागराज, 17 मार्च को दादर गोहाटी एक्सप्रेस, 19 फरवरी को स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, 15 मार्च को बांबे जनता एक्सप्रेस, आठ फरवरी को संघमित्रा एक्सप्रेस, 17 मार्च को आनंद बिहार एक्सप्रेस, 16 मार्च को ज्ञानगंगा एक्सप्रेस में चोरी की घटना को अंजाम दिया था। इनको विभिन्न धाराओं में गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है। गिरोह के सदस्यों के पास से डेढ़ किलो गांजा, 67 सौ रुपए नकद, चोरी के उपकरण कटर, पिलास, पेचकस और चोरी के दो मोबाइल बरामद किए गए हैं। रेलवे प्रशासन ने गिरोह का पर्दाफाश करने वाली जीआरपी टीम की सराहना की है।