AGRA: रेल यात्रा के दौरान यात्रियों के साथ हो रही वारदातों को लेकर जीआरपी खासा सख्त है। बदमाश किसी वारदात को अंजाम नहीं दे सकें, इसको लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। वारदात होने के बाद फरार हुए अपराधियों को चिह्नित किए जाने को लेकर व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने पर गंभीरतापूर्वक ध्यान दिया जा रहा है। इसी के मद्देनजर मंगलवार को जीआरपी के आईजी एंटनी देव कुमार ने जीआरपी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों की अरेस्ट करने के लिए स्पेशल टीम बनाए जाने के बारे में भी जानकारी दी।

वारदात का खुलासा करेंगी टीमें

आईजी एंटनी देव कुमार ने बदमाशों द्वारा रेल यात्रियों को शिकार बनाकर वारदातों को अंजाम दिए जाने को काफी गंभीरता से लेते हुए खुलासे करने को लेकर सख्ती दिखाई है। यही वजह है कि उन्होंने स्पेशल टीमों के गठन करने के प्लान और उसके अमली जामा पहनाने की बात कही है।

कैंट थाने का किया निरीक्षण

जीआरपी के आईजी एंटनी देव कुमार ने सोमवार को आगरा कैंट स्टेशन परिसर में स्थित थाने का नरीक्षण किया। यहां आईजी ने थाने के रिकॉर्ड को देखा। एफआईआर और अपराधियों के रिकॉर्ड संबधी रजिस्टर पर भी नजर डाली। आईजी के साथ जीआरपी के एसपी गोपेश नाथ खन्ना मौजूद रहे।

आईजी ने परखा सीसीटीवी सिस्टम

थाना जीआरपी आगरा कैंट के थाने के रिकॉर्ड को देखने के दौरान ही आईजी एंटनी देव कुमार कैंट रेलवे स्टेशन की ओर गए। यहां सबसे पहले आईजी स्टेशन के मुख्य द्वारा के बाहर की ओर स्थित जीआरपी कंट्रोल रूम पहुंच गए। आईजी ने यहां एक-एक कर सभी कैमरों की फंक्शनिंग को कुछ देर तक इत्मीनान से रुककर देखा। कंट्रोल रूम के बूथ से बाहर निकलने से पहले आईजी एंटनी देव कुमार ने जीआरपी को वैरी गुड कहकर शबाशी दी।

यहां की भी देखी व्यवस्थाएं

आगरा कैंट के निरीक्षण के दौरान आईजी एंटनी देव कुमार ने मुख्य द्वार से स्टेशन के अंदर घुसकर देखा। मुख्य द्वार के अंदर घुसने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे को देख रुक गए। एसपी गोपेश नाथ खन्ना से कैमरे के बारे में जानकारी ली। इसके बाद आईजी प्लेटफॉर्म पर जा पहुंचे और यहां की व्यवस्थाएं देखीं। यहां आरक्षी हैंड माइक लेकर पूरी तरह से मुस्तैद मिला। स्टेशन पर स्थित कैंटीन के बाहर की ओर निकलने वाले गलियारे को देखा। यहां से होते हुए आईजी प्लेटफॉर्म से स्टेशन के पार्किग की तरफ स्थित एरिया की तरफ निकल आए।

पहले से ही कर रखी थी तैयारी

आईजी सोमवार को ही आगरा की सीमा के अंदर आ गए थे। सोमवार को ही आईजी ने बिजलीघर चौराहे के पास स्थित जीआरपी लाइन का निरीक्षण किया था। यहां वार्षिक समीक्षा मीटिंग भी ली थी। आईजी के आगमन को देखते हुए ही जीआरपी के थाने अलर्ट हो गए थे। संभावित निरीक्षण के मद्देनजर

जीआरपी और आगरा फोर्ट थानों ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। इसी तैयारी का नजारा मंगलवार को आईजी के आगरा कैंट निरीक्षण के दौरान देखने को भी मिला। सवाल यह है कि सीसीटीवी कैमरों की प्रॉपर व्यवस्था के बाद भी आखिर स्टेशन से बाहर निकलते ही टूरिस्ट को घेरकर परेशान करने वाले लपके क्यों नहीं दिखाई देते?