- कोई काम नहीं और पब्लिक प्लेस पर लोकेशन मिली तो होंगे सलाखों के पीछे

BAREILLY:

ट्रेनों में जहरखुरानी की वारदातों को रोकने के लिए जंक्शन जीआरपी ने नई कवायद शुरू की है। जीआरपी ने 13 जहरखुरानों की लिस्ट तैयार ही है, जो कभी जहरखुरानी में थे और जेल भी जा चुके हैं। रिहाई के बाद वह क्या काम कर रहे हैं या फिर उनकी लोकेशन क्या है इसकी जांच में जीआरपी जुट गई है। यदि, जहरखुरानों की लोकेशन पब्लिक प्लेसेस पर मिलती है, तो संदिग्ध मान मामले की जांच कर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। ताकि, प्लेटफार्म और ट्रेनों में हो रही जहरखुरानी की वारदातों पर लगाम लग सके।

तो संदिग्ध मान होगी कार्रवाई

2009 से अब तक जहरखुरानी में सक्रिय बदमाशों पर जीआरपी की नजर है। कभी जहरखुरानी में सक्रिय रहे यह बदमाश यदि जेल से छूटने के बाद कोई काम धंधा कर रहे हैं, तो जीआरपी यह मान कर चलेगी कि जहरखुरानों ने अपना बिहैवियर और काम को बदल लिया है। यदि, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, तहसील और भीड़भाड़ वाले जगहों पर उनकी लोकेशन मिलती है, और वह कोई नया काम नहीं करते हैं, तो उन्हें संदिग्ध माना जाएगा। लिहाजा, उन्हें पकड़ कर जीआरपी जांच करेगी और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

जहरखुरानों की लिस्ट

अनुराग शर्मा, दीपक उर्फ दीपू, मुनीश शर्मा, मंगल सिंह, मोहर सिंह, मन्नू वर्मा, अशोक कुमार, बृजेश सिंह, सरफराज, महिपाल, धनपाल, श्रवण कुमार और तसलीम।

जहरखुरानी के हुए शिकार

- 22 अक्टूबर शाहजहांपुर निवासी गौरव बेसुध मिला था।

-22 अक्टूबर को ही दून एक्सप्रेस 13009 में हरदोई से चढ़े नवीन गुप्ता, जननायक एक्सप्रेस 15212 में सहारनपुर से सफर कर रहीं सीमा और सत्याग्रह एक्सप्रेस में गजरौला निवासी चंदन के साथ जहरखुरानी की वारदात हुई।

- 28 फरवरी 2017 शीशगढ़ निवासी मुन्नी देवी दिल्ली से आते वक्त जहरखुरानी का शिकार हो गइर्1 थी।

क्या करें, क्या न करें

- यात्रा के दौरान किसी अज्ञात का दिया कुछ भी न खाएं

- संभव हो तो खाने पीने का सामान घर से ही लेकर निकलें।

- यात्रा के दौरान डिब्बा व पैकेट बंद चीजों को ही खाएं।

जीआरपी हेल्प लाइन

- 9454402548

- 9454404407

जहरखुरानों की लिस्ट तैयार कर उनकी नए सिरे से जांच की जा रही है। जिन लोगों की लिस्ट तैयार की गई है वह पिछले 8 वर्ष से जहरखुरानी में सक्रिय हैं और जेल भी जा चुके हैं। जेल से छूटने के बाद वह क्या कर रहे हैं, उनकी लोकेशन क्या है, इसकी जांच की जा रही। संदिग्ध पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

विजय कुमार, प्रभारी, जीआरपी जंक्शन