भीषण जाम, बेबस इंतजाम

बिजली बंबा बंद होने से दूसरे दिन भी जाम से हांफ गया शहर

Meerut . बिजली बंबा बंद होने से दूसरे दिन शहर जाम से हांफ गया. दिनभर शहर के दिल्ली रोड के मुख्य चौराहों पर भीषण जाम लगा रहा. धीरे-धीरे जाम शहर की तंग गलियों तक भी पहुंच गया. गौरतलब है कि बिजली बंबा बाईपास पर पीडब्लूडी विभाग सड़क मरम्मत का कार्य कर रहा है. इसके चलते इस मार्ग को पीडब्लूडी के अधिकारियों ने आम लोगों के लिए 10 दिनों के लिए बंद कर रखा है. बीते बुधवार को इस मार्ग पर कार्य शुरू हाे गया था.

1.5 करोड़ की आएगी लागत

पीडब्लूडी के अधिशासी अधिकारी प्रताप सिंह ने बताया कि दो दिनों के भीतर दो किलोमीटर तक सड़क निर्माण का कार्य हो चुका है. वहीं, यह बाईपास साढ़े सात किलोमीटर लंबा है. इस रोड पर अभी आठ दिन और लगेंगे. इस सड़क निर्माण में डेढ़ करोड़ की लागत आएगी.

बड़े वाहनों से जाम

बिजली बंबा बाईपास बंद होने से गढ़ रोड जाने वाली बड़ी गाडि़यां, यानी ट्वेरा, स्कॉर्पियो, लग्जरी कारें, छोटा हाथी, भैंसा बुग्गी, सामान से लदे जुगाड़, स्कूली बस शहर को जाम कर रहे है.

शार्टकट से भ्ाी मुश्किल

बिजली बंबा बंद होने से सबसे ज्यादा असर शारदा रोड पर पड़ रहा है. दिल्ली से आने वाले लोग गढ़ रोड की तरफ जाने के लिए शार्टकट का इस्तेमाल करते हुए शारदा रोड पर आ रहे है. इसके बाद वह कबाड़ी बाजार से भूमिया पुल की तरफ जाने वाली रोड पर वाहन लेकर जा रहे है. जिससे वहां पर भी भीषण जाम जैसी स्थिति बन रही है.

ये हैं जाम के कारण

- गढ़ रोड पहुंचने के लिए 70 प्रतिशत लोग शारदा रोड से निकल रहे हैं

- वाहनों के अत्यधिक लोड होने से मुख्य चौराहों पर जाम के हालात

- भूमिया पुल का कम चौड़ीकरण बन रहा है जाम का कारण

-भूमिया पुल में लोड बढ़ने के कारण गोलाकुआं भी जाम की चपेट में

ऐसे मिल सकती है राहत

- दिल्ली से आने वाले बड़ी गाडि़यों को शारदा रोड पर एंट्री न दी जाए. चूंकि वह शारदा रोड होते हुए भूमिया पुल से सीधे हापुड़ अड्डे पहुंचेगी. बाहर की गाडि़यों का शारदा रोड पर वाहनों का लोड बढ़ जाएगा जिससे जाम की समस्या बनेगी.

- बड़ी गाडि़यों की मेट्रो प्लाजा से भूमिया पुल की तरफ जाने वाली रोड पर एंट्री बंद की जाए.

-घंटाघर पर बड़े वाहनों की एंट्री पर रोक लगाई जाए.

- जितने भी बड़ी गाडि़यां यानी बड़ी कारें है. उन्हें बेगमपुल से सीधे बच्चा पार्क होते हुए हापुड़ अड्डा निकाला जाए.

इन चौराहों पर जाम

गुरुवार को सबसे ज्यादा शारदा रोड, भूमियापुल, हापुड़ अड्डा, बच्चा पार्क, थापर नगर में लगा. दिल्ली जाने के लिए इस रोड पर एकाएक वाहनों का लोड बढ़ गया. जिससे यहां पर दिन भर भयंकर जाम लगा रहा. हापुड़ अड्डे पर भी गोलाकुआं होते हुए भूमिया पुल, शारदा रोड पहुंचे. जिससे वहां पर जाम लगा.

शहर को जाम से मुक्त कराने के लिए मुख्य चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी बढ़ा दी गई है. जाम की सूचना मिलने पर तुरंत ही एंजिल पुलिस ट्रेमों बाइक भी भेजी जा रही है.

संजीव वाजपेई एसपी ट्रैफिक

शहर में बड़े वाहनों की एंट्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी लाए तो शहर से जाम की समस्या समाप्त हो सकती है. जाम का कारण बड़े वाहन ही बन रहे है.

बाबू खान, भूमियापुल

जल्दी निकलने के कारण लोग खुद ही गलत दिशा में वाहन लेकर आ जाते हैं, जिससे दूसरा व्यक्ति भी अपना वाहन नहीं निकाल सकता है. वहीं जाम का कारण बनता है.

रिजवान सैफी, भूमियापुल

ट्रैफिक पुलिस आंखे बंद करके बड़े वाहनों को शारदा रोड से भूमिया पुल की तरफ से निकाल रही है. जबकि पुलिस को शारदा रोड से ही बड़े वाहनों की एंट्री पर रोक लगा देनी चाहिए.

सतीश गुप्ता ब्रह्मापुरी

--------------------

दो महीने पहले ट्रैफिक पुलिस ने रेलवे रोड चौराहे से घंटाघर की तरफ आने वाले बड़े वाहनों की एंट्री पर रोक लगाई थी. वह रोक कुछ ही दिन चली. इसके बाद वहां पर वाहनों की एंट्री दोबारा से शुरू हो गई. जिससे वहां पर जाम की समस्या बनी हुई है.

प्रदीप जैन, व्यापारी नेता घंटाघर