-कड़ी निगरानी के साथ हुआ सीईटी एग्जाम

patna@inext.co.in

PATNA: बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) 2019 की परीक्षा कड़ी निगरानी में संपन्न हुआ. पटना में विभिन्न सेंटर बनाए गए थे. यह बीएड के लिए कॉमन एंट्रेस का लगातार दूसरा वर्ष है. प्रदेश भर में 35150 सीटों के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया गया. सुबह नौ बजे से 11 बजे तक दो घंटे की परीक्षा में 120 अंकों के सवाल थे. सभी ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल थे. इस परीक्षा में सबसे कठिन जीएस रहा जबकि रीजनिंग के प्रश्न आसान रहे. परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों ने बताया कि जीएस के प्रश्न ही कठिन रहे. कुल 40 प्रश्न पूछे गए. पटना के अलावा दस शहरों में परीक्षा आयोजित की गई.

जलवायु परिवर्तन से सवाल

जनरल अवेयरनेस में परंपरागत और समसामयिक सवालों का मिश्रण रहा. जैसे समसामयिक सवाल में जलवायु परिवर्तन से सवाल आया. जैसे जलवायु परिवर्तन का 2018 का सम्मेलन का 24वां सत्र कहां किया गया. वहीं, संविधान से भी प्रश्न रहे. जैसे कौन सा अनुच्छेद केन्द्र और राज्य की शक्तियों का बंटवारा करता है. अन्य सवाल राज्य की योजनाओं से पूछे गए.

रिजल्ट 20 को

इस परीक्षा में इस बार क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स को प्रदेश स्तर पर 35150 सीटों के लिए फाइट करना होगा. इसका निर्णय 20 मार्च को रिजल्ट आने के बाद तय हो जाएगा. नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के नोडल ऑफिसर डॉ एसपी सिन्हा ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही. कहीं से कोई भी गड़बड़ी की खबर नहीं है. अब 20 मार्च को रिजल्ट जारी किया जाएगा. इसके बार च्वाइस फिलिंग होगा. इसके लिए पहले ही फी जमा करना होगा.

एनआईटी जैसा पैटर्न रहेगा

यदि च्वॉइस फीलिंग की बात करें तो एनआईटी की तर्ज पर सीईटी की परीक्षा में च्वॉइस फीलिंग में सभी कॉलेज भरे जाएंगे. इससे उसे कॉलेज मिलने की संभावना भी बढ़ेगी. जबकि पहले वर्ष 2018 में मात्र 10 च्वॉइस ही स्टूडेंट्स को भरने की इजाजत थी. इस दौरान कई परीक्षार्थियों को इसमें से एक भी च्वाइस का कॉलेज ही नहीं मिला था.

पांस सेक्शन में पूछे गए सवाल

प्रश्न पांच सेक्शन में थे. इसमें चार अलग- अलग सेट था. इसमें हिंदी, अंगे्रजी, तार्किक एवं विश्लेषनात्मक प्रश्न, जनरल अवेयरनेस से प्रश्न पूछे गए. परीक्षा विशेषज्ञ राजेश कुमार ने बताया कि जनरल कैंडिडेट को क्वालिफाई करने के लिए 42, ओबीसी को 36 अंक लाना अनिवार्य है.