-जीएसटी के खौफ से पुराने स्टॉक निकालने की दिखी मार्केट में होड़, देर रात तक शॉपिंग काम्प्लेक्स, शोरूम्स में होती रही खरीदारी

VARANASI

एक ओर जहां जीएसटी के विरोध में व्यापारियों ने बनारस बंद रखा तो वहीं जो शोरूम्स या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स खुले थे वहां पब्लिक जमकर खरीदारी करने पहुंची। अधिकतर शोरूम्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स शुक्रवार की देर रात तक बस इसलिए खुले रहे कि किसी तरह पुराने माल सलटा कर इनपुट क्रेडिट लिया जा सके। इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स के शोरूम्स में तो बहार दिखी, ब्0 से भ्0 परसेंट तक की छूट पर जमकर खरीदारी हुई। ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम में तो स्थिति पैर रखने तक की नहीं रही। शाम ढलते-ढलते कस्टमर्स की भीड़ और भी उमड़ती ही गई। टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर, मिक्सर की डिमांड सबसे अधिक रही। कई इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स के स्टॉक रात आठ बजे तक की खाली हो गए।

बिक गए सवा सौ फोर व्हीलर

यही हाल फोर व्हीलर्स के शोरूम्स में भी देखने को मिला। देर रात तक शहर के सभी फोर व्हीलर्स शोरूम्स से लगभग सौ से सवा सौ चार पहिया गाडि़यों की ब्रिकी हुई। कस्टमर्स को चार पहिया गाडि़यों पर दस हजार से लेकर पचास हजार तक की छूट काफी आकर्षित कर रही थी। वाराणसी ऑटो मोबाइल्स डीलर एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य गिरीश कुमार गुप्ता ने बताया कि टू व्हीलर्स के अपेक्षा फोर व्हीलर्स गाडि़यों की ब्रिकी अच्छी हुई। भ् लाख से लेकर क्ख् लाख तक की गाडि़यां खूब बिकी। देर रात तक गाडि़यों की बिक्री हुई, बहुत से कस्टमर्स तो फ्0 जून की बिलिंग कराकर चार से पांच दिन बाद डिलेवरी लेने की इच्छा जताई।

एक रुपये में बिका मोबाइल

पुराने माल सलटाने की बेताबी हर मार्केट में दिखी। मोबाइल मार्केट भी इससे अछूता नहीं रहा। एक से बढ़कर एक ऑफर के साथ मोबाइल बेचने का जुनून दुकानदारों में गजब का दिखा। वहीं कस्टमर्स भी ऑफर का लाभ उठाने में कहीं से पीछे नहीं रहे। अर्दली बाजार, लहुराबीर, सिगरा, रथयात्रा, लंका आदि एरिया में एक रुपये में मोबाइल ईएमआई के तौर पर बेचे गए।