जीएसटी काउंसिल ने व्यापारियों की मांग पर बढ़ाई डेट

पिछले दो-तीन दिन से सवर्र नहीं कर रहा था काम

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जीएसटीआर 3 बी भरने से वंचित रह गये व्यापारियों को जीएसटी काउंसिल ने एक और राहत दे दी है. लास्ट डेट बीतने के बाद भी इसे फाइल नहीं कर पाने वाले व्यापारी अब इसे 24 अगस्त तक फाइल कर सकेंगे.

सर्वर फेल होने से बढ़ रही समस्या

जीएसटी काउंसिल की तमाम तैयारी के बाद भी सर्वर फेल होने की समस्या कम नहीं हो पा रही है. व्यापारियों के रिटर्न भरने का समय आता है, सर्वर और नेटवर्क ही फेल हो जाता है. जिससे व्यापारी परेशान हैं. जुलाई महीने का जीएसटीआर-3 बी भरने की लास्ट डेट जीएसटी काउंसिल ने 20 अगस्त निर्धारित कर रखी थी. कुछ व्यापारियों ने 15 अगस्त के पहले-पहले ही रिटर्न भर दिया. जिन व्यापारियों ने 15 अगस्त के बाद रिटर्न भरना चाहा, उनका रिटर्न नहीं भर पाया. क्योंकि, जीएसटी पोर्टल का नेटवर्क और सर्वर फेल बताने लगा. 17 से लेकर 20 अगस्त तक लगातार सर्वर की प्रॉब्लम बनी रही. व्यापारी रिटर्न की डेट बढ़ाने की मांग कर रहे थे. व्यापारियों की मांग पर मंगलवार को जीएसटी काउंसिल ने डेट बढ़ाने का आदेश जारी किया.

सर्वर फेल होने की समस्या ही न आए, सरकार ऐसा कोई उपाय क्यों नहीं करती. बार-बार सर्वर फेल होने और रिटर्न की डेट बढ़ाए जाने से जीएसटी काउंसिल के साथ ही व्यापारियों को भी परेशानी होती है.

संतोष पनामा

संयोजक, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति