VARANASI

जीएसटी से हर कोई परेशान है. क्या पब्लिक और क्या भगवान. सब पर इसका असर देखने को मिल रहा है. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस नये टैक्स ने दशानन यानि रावण को भी रूला दिया है. विश्वास नहीं होता तो डीएलडब्ल्यू चले जाइएं, जहां दशहरे के लिए तैयार हो रहे रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले पर जीएसटी के बाद बढ़ी महंगाई का असर दिख रहा है. पहली बार बांस और कपड़े के किसी टैक्स के दायरे में आने के चलते दशानन एंड फैमिली महंगाई से परेशान है.

मेघनाथ, कुंभकरण भी महंगे

पिछले दो-तीन दशक से इसे तैयार करने वाले शमशाद और उसके परिवार के माथे पर सिकन है. जिसकी वजह सिर्फ जीएसटी ही है. दरअसल, जीएसटी से पहले जहां रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले 70 से 80 हजार में तैयार हो जाते थे, अब उसके लिए एक लाख से ऊपर खर्च हो रहे हैं. जिसकी वजह से शमशाद का प्रॉफिट आधा हो गया है. अपने दर्द को बयां करते हुए शमशाद ने बताया कि पहले पुतलों को तैयार करने के लिए यदि एक लाख का टेंडर होता था तो ख्भ् से फ्0 हजार रुपये आराम से बच जाते थे लेकिन अब जीएसटी के कारण बांस, कपड़ा, कागज, सुतली, रंग, लेई व सजावटी सामानों का रेट लगभग डबल हो गया है. जो बांस व कपड़ा टैक्स के दायरे में नहीं थे, अब उसे खरीदने के लिए भी इस बार टैक्स देना पड़ा. जिसका सीधा असर उसके प्रॉफिट पर पड़ा. शमशाद को उम्मीद है कि इस बार इन पुतलों के तैयार करने के बाद शायद ही उसे क्0 से क्भ् हजार का फायदा मिले.

पांच परसेंट के दायरे में कपड़ा व बांस

पहले न ही कपड़े पर टैक्स था और न बांस पर लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद इन दोनों पर पांच परसेंट टैक्स लग गया. जबकि बांस सहित अन्य माल बाहर से मंगाना भी महंगा हो गया है. ट्रांसपोटर्स ने माल ढुलाई रेट बढ़ा दिए हैं. पहले क्ख् परसेंट टैक्स देते थे और अब उनको क्8 परसेंट टैक्स देना पड़ रहा है. जिसके कारण बांस की ढुलाई के लिए ज्यादा रुपये वसूल रहे हैं.

लास्ट ईयर 80 हजार रुपये में रावण, मेघनाथ व कुंभकरण का पुतला तैयार हो गया था. लेकिन इस साल जीएसटी के कारण एक लाख ख्0 हजार रुपये में तीनों पुतलों का टेंडर हुआ.

धर्मेंद्र कुमार, मीडिया प्रभारी, डीएलडब्ल्यू

पुतला तैयार करने में मैटेरियल्स

रावण, मेघनाथ व कुंभकरण का पुतला करने में कपड़ा, बांस और उसकी खपाचीं, बल्ली, रंग, रस्सी, पेपर, लेई, रूई, सजावटी सामान आदि.

कितने फीट का कौन पुतला?

70

फीट का रावण

म्भ्

फीट का मेघनाथ

म्0

फीट का कुंभकरण

अंदर प्वाइंट

ख्0क्म्

में 80 हजार में तैयार हुआ था तीनों पुतला

ख्0क्7

में एक लाख ख्0 हजार में हो रहा तैयार तीनों पुतला