- डीएम-एसपी की कोआर्डीनेट कमेटी लेगी डिसीजन

- जनपद के गार्डो को वेपन्स जमा करने में मिल सकती छूट

- आगरा में है 45 हजार वैपन्स

agra@inext.co.in

AGRA। इस बार क्म् वीं लोकसभा के चुनाव में हथियार जमा करने में जरुरतमंदों को सहूलियत मिल सकेगी। सुरक्षा पहलुओं या सुरक्षा की नौकरी से जुड़े लोगों के वैपन्स जमा कराने के लिए पुलिस-प्रशासन किसी भी प्रकार का दबाव नहीं डालेगा। जिले के वैपन्स को जमा करने को जिले में डीएम-एसपी की समन्वय समिति इस बात का डिसीजन लेगी कि हथियार जमा कराना आवश्यक है या नहीं। इसके लिए अपर पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने एसएसपी को निर्देश दिए हैं। इनमें जिले के ऐसे लोग जो असलाह लेकर गार्ड की नौकरी करते हैं या वे सुरक्षा पहलुओं से जुड़ी नौकरी करते हैं तो उन्हें वैपन्स जमा कराने में रियायत दी जाएगी।

अन्तिम निर्णय लेगी समन्वय समिति

जिले के वैपन्स जमा करने में अन्तिम निर्णय जिले की डीएम एसपी की अध्यक्षता में गठित समन्वय समिति इस बात का फैसला लेगी। जिले में जो भी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्र में चुनाव के समय व्यवधान की संभावना है। उन इलाकों के वैपन्स जमा कराए जाएगें, जिससे चुनाव को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराया जा सके।

भ्00 वैपन्स हो चुके हैं जमा एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि अब तक जिले में भ्00 वैपन्स जमा हो चुके हैं.सभी वैपन्स को आठ दिन में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए डीएम एसपी की अध्यक्षता में समन्वय कमेटी बनाई गई है। अगर कोई भी व्यक्ति वीपन्स को लेकर नौकरी करता है। तो उसे इस बारे प्रार्थना पत्र लिखकर देना होगा।

जिले में ब्भ् हजार वैपन्स

जिले में तकरीबन ब्भ् हजार वैपन्स है, जिसमें सिटी और देहात दोनों शामिल हैं। इसमें सिटी में ख्0 और देहात में तकरीबन ख्ब् हजार वीपन्स हैं। इसमें राइफल और बन्दूकों से ज्यादा संख्या रिवाल्वरों की है।

एडीएम सिटी की अनुमति से होंगे वैपन्स जमा

किसी परिवार में अगर वैपन्स उस मुखिया या परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम वैपन्स का लाइसेंस है ऐसे में उस शख्स की असमय मौत हो जाती है, तो परिवार के सदस्यों को वैपन्स जमा कराने को पहले एडीएम सिटी से अनुमति प्राप्त करनी होगी। इसके बाद हर उसका वैपन्स जमा हो पाएगा।

रसीद अवश्य प्राप्त करें

आप अपने वैपन्स को अपने थाने से लेकर दुकान पर भी जमा करा सकते हैं, अपना लाइसेंसी हथियार जमा कराने की रसीद अवश्य प्राप्त आगरा जनपद में ब्ख् पुलिस थाने और सिटी में ख्म् वैपन्स की दुकानें हैं, इसके अलावा दो दुकान देहात क्षेत्र में हैं।

'वैपन्स जमा करने को डीएम एसएसपी की अध्यक्षता में गठित समन्वय समिति वैपन्स जमा करने का अन्तिम डिसीजन लेगी। जो व्यक्ति अपना वैपन्स जमा नहीं कराना चाहते हैं तो उन्हें लिखकर देना होगा.'

- पीपी पॉल, एडीएम सिटी आगरा