अपराधी गिरफ्तारी के विरोध मे पूरा थाना 'बंधक'

- गुडंबा थाने का मामला, वांछित अपराधी की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे ग्रामीण

- प्रदर्शन के चलते कई घंटों तक जाम रही कुर्सी बाराबंकी रोड

- कई थानों की फोर्स और पीएसी को स्थिति नियंत्रण करने के लिए मौके पर बुलाया गया

- दर्जनों प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने लिया हिरासत में

LUCKNOW (9 Sept):

गुडंबा थाने में शुक्रवार को एक वांछित अपराधी को गिरफ्तारी पर जमकर बवाल हुआ। गिरफ्तारी का विरोध करते हुए करीब पांच सौ ग्रामीणों ने थाने का घेराव कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान उग्र ग्रामीणों ने थाने में मौजूद पुलिस कर्मियों से से हाथापाई भी की। स्थिति बिगड़ने पर एसपी ट्रांस गोमती, सीओ गाजीपुर समेत छह थानों की फोर्स समेत पीएसी की साढ़े चार सेक्शन पीएसी व ढाई सौ महिला पुलिस कर्मियों को बुलाना पड़ा। जिसके बाद हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को तितर बितर करते हुए दर्जनों दर्जनों प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

गोली कांड के आरोपी की गिरफ्तारी पर बवाल

गुडंबा के भाखामउऊ निवासी आमीन बेग कि बाराबंकी के कुर्सी थाने के अगासर गांव में अवैध फैक्ट्री चलाता है। फैक्ट्री के पते पर आमीन बेग ने एक निजी संस्था का रजिस्ट्रेशन करा रखा है। संगम समाज सेवा संस्थान नामक इस संस्था में आमीन बेग अध्यक्ष है और पूर्व भाकियू नेता जेयर अली प्रवक्ता है। आमीन बेग वर्ष 2014 में मडि़यांव थाने के रौशनाबाद गोली कांड का मुख्य आरोपी था और काफी समय से वांछित चल रहा था। वर्ष 2015 में मडि़यांव थाने से विवेचना क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी थी। गुरुवार देर रात क्राइम ब्रांच की टीम गुडंबा पुलिस की मदद से आमीन को कुर्सी स्थित उसकी फैक्ट्री से गिरफ्तार किया था। पुलिस के अनुसार उसके पास एक अवैध असलहा मिला था।

सैकड़ों ग्रामीणों ने घ्ोरा थाना

आमीन की गिरफ्तारी की सूचना पर शुक्रवार सुबह 8 बजे से ही थाने पर संस्था के पदाधिकारियों समेत सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण थाने पहुंच गए और विरोध प्रदर्शन करने लगे। आमीन की रिहाई की मांग कर ग्रामीणों ने नारेबाजी शुरू कर दी। थाने के घेराव के दौरान हंगामा बढ़ता गया। दोपहर 12 बजे के बाद गुडंबा पुलिस की सूचना पर एसपी ट्रांस गोमती जय प्रकाश, सीओ गाजीपुर दिनेश पुरी समेत 6 थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गये। प्रदर्शनकारियों में महिला की संख्या ज्यादा होने के चलते अतिरिक्त महिला फोर्स को भी बुलाना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने कुर्सी रोड जाम कर नारेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने थाने में घुसने का प्रयास भी किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई पुलिसकर्मियों से हाथापाई भी की। प्रदर्शन के चलते थाने में मौजद पुलिसकर्मी कई घंटों तक बंधक बने रहे।

कई घंटे लगा रहा जाम

प्रदर्शन के चलते गुडंबा थाने से लेकर टेढ़ी पुलिया चौराहा व स्पो‌र्ट्स कॉलेज तक लंबा जाम लग गया.जाम में स्कृली बच्चों, एंबुलेंस, ट्रांसपोर्ट व्हीकल समेत पब्लिक घंटें फंसी रहीं। मौके पर पहुंचे अफसर और इंस्पेक्टर गुडम्बा ऋषिकेश यादव ग्रामीणों को समझाते रहे कि आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है, लेकिन प्रदर्शनकारी शांत न हुए। इंस्पेक्टर का चैंबर हो या कार्यालय, पुलिसकर्मियों के बैरक महिलाओं ने हर जगह खंगाल डाली।

पुलिस ने भाजीं लाठियां

मौके की नजाकत को देखते हुए व प्रदर्शनकारियों में महिलाओं की भारी तादाद को देखते हुए अतिरिक्त महिला फोर्स की बुलानी पड़ी। उधर मामले की जानकारी पाकर पुलिस ऑफिस में तैनात सीओ अमिका सिंह व सीओ अलीगंज ममता भी मौके पर पहुंच गई। अमिका सिंह ने महिलाओं को समझाने का प्रयास किया तो उग्र महिलाओं ने उन पर हमला बोल दिया। महिला अधिकारी पर हमला होते ही एसपी ट्रांसगोमती जयप्रकाश ने लाठी चार्ज का आदेश दिया। पुलिस द्वारा लाठीचार्ज कर हल्का बल प्रयोग किया तब जाकर भीड़ तितर बितर हो सकी।