RANCHI : स्टेट के सरकारी स्कूलों में अब गेस्ट टीचर्स बहाल करने की तैयारी चल रही है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग राज्य में मैट्रिक और इंटर का सिलेबस कवर कराने को लेकर न्यू एक्सपेरिमेंट करने की तैयारी में है। इन गेस्ट टीचर्स को तीन महीनों के लिए बहाल किया जाएगा। इसके बाद इनके परफार्मेस का आकलन कर सेवा विस्तार दिया जा सकता है। विदित हो कि राज्य के सरकारी स्कूलों में टीचर्स का टोटा होने के कारण समय पर कोर्स पूरा नहीं पाता है। इसे देखते हुए ही यह निर्णय लिया गया कि गेस्ट टीचर्स बहाल किए जाएंगे। इस बाबत विभाग जल्द ही बहाली प्रक्रिया शुरु करेगा।

क्या है वजह

झारखंड एकेडमिक कौंसिल (जैक) द्वारा आयोजित मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में बीते वर्ष छात्रों का प्रदर्शन खराब रहा था। इसी को देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है। साथ ही बीते साल शिक्षकों की कमी की वजह से राज्य के स्कूलों में मैट्रिक और इंटर के छात्रों का सिलेबस समय पर पूरा नहीं हो पाया था। विभाग ने इसे देखते हुए यह पहल की हैए ताकि गेस्ट टीचरों के माध्यम से बच्चों का सिलेबस पूरा किया जा सके।

हर दिन के हिसाब से मिलेगा पेमेंट

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसके लिए जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके अनुसार इन हायर किए गए गेस्ट टीचर्स को दैनिक मानदेय का भुगतान किया जाएगा।

वर्जन

गेस्ट टीचर बहाल करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। हालांकि, स्कूलों के विलय और टीचर्स के युक्तीकरण के कारण काफी हद तक समस्या का समाधान हुआ है, लेकिन शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।

एपी सिंह

सचिव

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग