--Area से दो किलोमीटर से चयादा दूर नहीं होना चाहिए पोलिंग स्टेशन

--East singhbhum district में हैं 1626 polling station

JAMSHEDPUR : पार्लियामेंट्री इलेचशन को लेकर तैयारी स्टार्ट हो गई है। बूथ की जानकारी भी कलेचट की जा रही है। बूथों पर सेचटी के साथ ही इसे वोटर के हिसाब से कनविनिएंट बनाने पर भी गौर किया जा रहा है। इलेचशन कमीशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक पोलिंग स्टेशन की संबंधित एरिया के दो किलोमीटर या उससे कम के दायरे में होनी चाहिए, ताकि वोटर्स को वहां तक जाने में किसी तरह की प्रॉचलम न हो। डिस्ट्रिचट एडमिनिस्ट्रेशन इसका चयाल रख रहा है।

Urban Area में स्थिति बेहतर

इलेचशन कमिशन के गाइडलाइन के मुताबिक पोलिंग स्टेशन की दूरी संबंधित एरिया से दो किलोमीटर या उससे कम होनी चाहिए। अर्बन एरिया में तो सिचुएशन बेहतर है, लेकिन अगर रूरल एरिया की बात करें तो पता चलता है कि वहां कि स्थिति खराब है।

नहीं follow होता दो किमी। का दायरा

ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिचट के रूरल एरिया में कई ऐसे पोलिंग स्टेशंस हैं, जहां तक जाने में वोटर्स को काफी मशचकत करनी पड़ती है। इनकी दूरी दो किलोमीटर से चयादा है। इस कारचा कई लोग तो वोट देने के लिए भी नहीं जाते हैं। लोगों का कहना है कि रूरल एरिया में कई बुजूर्ग लोग भी हैं, जो वहां तक जाने में असमर्थ हैं और वोटिंग के लिए उचहें कंधे पर उठाकर ले जाना पड़ता है। ऐसे में अगर बूथ चयादा दूर होता है, तो उचहें काफी परेशानी होती है।

Voters को होती है problem

ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिचट में कई ऐसे रूरल एरियाज हैं, जहां तक जाना लोगों के लिए पॉसिबल नहीं हो पाता है। डिस्ट्रिचट को 11 चलॉक में डिवाइड किया गया है। इनमें धालभूम सब डिवीजन मेंचार चलॉक गोलमुरी कम जुगसलाई के अलावा पटमदा, पोटका व बोड़ाम हैं। वहीं चाटशिला सब डिवीजन में 8 चलॉक धालभूमगढ़, चाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया, चाकुलिया, बहरागोड़ा व गुड़ाबांधा है। इनमें से बोड़ाम के अलावा गुड़ाबांधा के कुछ एरिया, कोवाली, डुमरिया आदि में पोलिंग स्टेशन दो किलोमीटर से दूर हैं।

जुटायी जा रही details

डिस्ट्रिचट के डिचटी इलेचशन ऑफिसर (इंचार्ज) रजनीकांत मिचा ने बताया कि सभी चलॉक से पोलिंग स्टेशंस की डिटेल मांगी गई है। इसका अभी आना शुरू हुआ है। सभी जगह से आ जाने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि एचचुअल सिचुएशन चया है। उस हिसाब से ही इस तरह के बूथ के लिए कोई अरेंजमेंट किया जा सकेगा।

East Singhbhum में पोलिंग स्टेशचस

असेंबली नंबर व नाम पोलिंग स्टेशचस

44 बहरागोड़ा 225

45 चाटशिला 252

46 पोटका 279

47 जुगसलाई 318

48 जमशेदपुर (ईस्ट) 262

49 जमशेदपुर (वेस्ट) 290

एक नजर इधर भी

-इलेचशन कमिशन की गाइडलाइन के मुताबिक पोलिंग स्टेशन की दूरी दो किलोमीटर या उससे कम होनी चाहिए। चयादा होने की सिचुएशन में कारचा बताना होगा।

-पोलिंग स्टेशन एरिया ख्0 स्चवायर मीटर का होना चाहिए।

-जमशेदपुर पार्लियामेंट्री कांस्टिट्यूएंसी नंबर नौ में आता है।

-डिस्ट्रिचट में टोटल क्म्ख्म् पोलिंग स्टेशन हैं।

कई बार विलेज में पोलिंग स्टेशन बनाने के लिए पचका कंस्ट्रचशन नहीं होता। इस वजह से रूरल एरिया में पोलिंग स्टेशन थोड़ा दूर हो जाता है। फिलहाल सभी की डिटेल्स मंगायी जा रही है। इसके बाद पता चलेगा कि एचचुअल सिचुएशन चया है। अर्बन एरिया में इस तरह की प्रॉचलम नहीं है।

-रजनीकांत मिचा, इलेचशन ऑफिसर (इंचार्ज)