-पुलिस पर अधिक से अधिक गुंडा बनाने का मिला है टारगेट

-प्रशासन में जाकर अटक रही फाइलें, एसएसपी ने डीएम को लिखा पत्र

BAREILLY: प्रिवेंटिव एक्शन लेने के लिए पुलिस गुंडा एक्ट, जिला बदर, गैंगस्टर, माल जब्ती व अन्य कार्रवाई करती है। पुलिस पर अधिक से अधिक प्रभारी कार्रवाई करने का दबाव होता है, जिसके चलते थानों को टारगेट दिया जाता है, लेकिन प्रशासन में जाकर फाइल अटक जाने से कार्रवाई ठंडी पड़ जाती है। गुंडा बनाने के बाद जिला बदर न करने को लेकर पुलिस-प्रशासन आमने सामने आ गए हैं। प्रशासन में फाइल लटकने पर एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने डीएम आर विक्रम सिंह को लेटर लिखा है, कि गुंडा अधिनियिम के तहत जिला बदर की कार्रवाई सही से की जाए, ताकि अपराधियों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

गुंडा एक्ट का दिया गया था टारगेट

क्राइम व लॉ एंड ऑर्डर कंट्रोल करने के लिए पुलिस प्रिवेंटिव एक्शन लेती है। इसके तहत 110 जी, गुंडा एक्ट, जिला बदर, गैंगस्टर व अन्य प्रिवेंटिव एक्शन लिए जाते हैं। पिछले कुछ महीनों से इस पर ज्यादा प्रेशर बनाया जा रहा है। प्रत्येक महीने से एडीजी ऑफिस से इसकी रिपोर्ट भी जाती है। जिलों की वर्किंग की रैंकिंग में इसे भी शामिल किया जाता है। कम प्रभावी कार्रवाई होने पर कप्तान को तेजी लाने के निर्देश दिए जाते हैं, तो फिर एसएसपी अपने मातहतों को सख्ती से निर्देश देते हैं। जिसके चलते थानों को समय-समय पर निर्देश दिए जाते हैं। इसी के तहत पिछले दिनों सभी थानों को 10-10 गुंडा एक्ट की कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जिसके बाद थानों ने रिकार्ड खंगाले और गुंडा की कार्रवाई बनाकर प्रशासन को रिपोर्ट भेज दी लेकिन यहां कई फाइलें जाकर अटक गई।

20 दिन में बने 88 गुंडा

चुनाव के दौरान प्रिवेंटिव एक्शन का महत्व ज्यादा बढ़ जाता है। चुनाव शुरू होने से पहले इसकी समीक्षा की जाती है। उसके बाद भी डेली प्रिवेंटिव एक्शन की रिपोर्ट मांगी जाती है। इसी के तहत चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद सभी थानों में अलग-अलग गुंडा एक्ट की कार्रवाई की है। इस दौरान बरेली के सभी थानों में 88 गुंडा एक्ट की कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई सिर्फ 24 थानों में की गई है। फतेहगंज पश्चिमी, अलीगंज, फतेहगंज पूर्वी, और क्योलडि़या थाने ने एक भी गुंडा एक्ट की कार्रवाई नहीं की।

शहर के थानों में की गई गुंडा एक्ट की कार्रवाई

2-कोतवाली, 2-प्रेमनगर, 3-कैंट, 2-किला, 3-सीबीगंज, 5-सुभाषनगर, 3-इज्जतनगर, 2-बारादरी, 5-बिथरी चैनपुर

आंकड़े-27 अक्टूबर से 15 नवंबर तक