शहर के मठ मंदिरों में धूमधाम से मनाया गया गुरु पूर्णिमा का पर्व, गुरुओं का पांव पखारकर लिया आशीर्वाद

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: शहर के मठ-मंदिरों में गुरु पूर्णिमा का पर्व शुक्रवार को महोत्सव के रूप में बड़े धूमधाम से मनाया गया. शिष्यों ने अपने गुरुओं का पूजन करने के लिए ना केवल श्रद्धा भाव दिखाया बल्कि गुरुजनों का पांव पखारकर और विधि विधान से पूजन-अर्चन करके उल्लास के बीच अलग-अलग परिसरों में आशीर्वाद भी ग्रहण किया. मठ बाघम्बरी गद्दी में आयोजित महोत्सव के दौरान योग गुरु आनंद गिरि की अगुवाई में भगवान शिव व ध्वजा पूजन करने के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि का पूजन किया गया.

शंकराचार्य आश्रम में पादुका पूजन

अलोपीबाग स्थित शंकराचार्य आश्रम में स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती की अगुवाई में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पादुका का पूजन किया गया. शनि पीठ में शिष्यों ने पराग जी महाराज को श्रीफल, मिष्ठान व दक्षिणा देकर आशीर्वाद लिया. श्री निम्बार्क आश्रम में प्रयाग के पीठ के विष्णु जी महाराज की अगुवाई में पादुका का अभिषेक किया गया. पथरचट्टी रामलीला कमेटी के परिसर में नेपाल से आए गुरुदेव स्वामी कमलेश ने शिष्यों को गुरु दीक्षा प्रदान की.

लोक कलाकारों का हुआ सम्मान

स्वर्ग रंगमंडल की ओर से उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के परिसर में लोक कला के गुरुओं को सम्मानित किया गया. संस्था के संरक्षक अतुल यदुवंशी की अगुवाई में इलाहाबाद लोक कला संघ के अध्यक्ष कमलेश चंद्र यादव, लाल बहादुर रागी, इंद्रवीर सिंह कवि, दीपचंद्र प्रजापति सहित दर्जनों गुरुओं को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. संयोजन कृष्ण कुमार मौर्या का रहा.