सुपर 30 के खिलाफ गुवाहाटी हाईकोर्ट में छात्रों ने दायर की थी याचिका

PATNA@ineXt.co.in

PATNA : सुपर 30 के नाम पर गरीब स्टूडेंट्स के सपनों से खेलने वाले आनंद कुमार पर कानूनी शिकंजा कसता नजर आ रहा है। इस बार गुवाहाटी हाईकोर्ट ने सुपर 30 पर संज्ञान लेते हुए जवाब मांगा है। न्यायालय ने इसके लिए 8 सप्ताह का समय निर्धारित किया है। हाईकोर्ट ने यह करवाई गुवाहाटी आईआईटी के चार स्टूडेंट्स की तरफ से दायर जनहित याचिका की सुनवाई के बाद की गई है।

गुमराह करने का लगाया आरोप

गुवाहाटी हाईकोर्ट में आनंद कुमार द्वारा संचालित सुपर 30 के खिलाफ दायर याचिका में गुवाहाटी आईआईटी के चार स्टूडेंट्स ने जो वाद दायर किया है उसमें कहा गया है कि आनंद कुमार बायोग्राफी और फिल्म के माध्यम से पूरे देश में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को गुमराह कर रहे हैं। शुक्रवार को इस मामले में गुवाहाटी डिवीजन खंडपीठ के मुख्य न्यायाधीश (कार्यवाहक) न्यायमूर्ति अरुप कुमार गोस्वामी और न्यायमूर्ति अजीत बोर्थकुर ने आनंद कुमार को नोटिस जारी किया है।

वसूला जाता है 33 हजार

न्यायालय में स्टूडेंट्स की तरफ से पक्ष रखते हुए सीनियर एडवोकेट डॉ अशोक सराफ ने कहा की प्रत्येक वर्ष आनंद कुमार द्वारा दिए गए गलत प्रक्षेपण के कारण पूर्वोत्तर और देश के अन्य हिस्सों में बड़ी संख्या में छात्र पूर्ण विश्वास और उम्मीद के साथ आ रहे हैं। आईआईटी बाबा होने का दावा करने वाले आनंद कुमार उन्हें आईआईटी इंट्रेंस क्रैक कराने का दावा करते हैं। लेकिन वहां पहुंचने के बाद, आनंद कुमार अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स में प्रवेश दिला देते हैं। और स्टूडेंट्स को पढ़ाने के नाम पर प्रति छात्र 33,000 रुपए लिए जाते हैं।

पढ़ाते कम, घूमते हैं ज्यादा

याचिकाकर्ताओं के एडवोकेट अमित गोयल का कहना है कि ज्यादातर समय आनंद कुमार भारत और भारत के बाहर विभिन्न स्थानों पर घूमते हैं। जिन स्टूडेंट्स ने रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स में प्रवेश लिया था उनका सुपर 30 को लेकर देखा जाने वाला सपना भी पूरा नही हुआ।

इन्हें बनाया गया पार्टी

यूनियन ऑफ इंडिया मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेशन ऑफ ब्रॉडकास्टिंग।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फि़ल्म सर्टिफिकेशन।

बीजू मैथ्यू, लेखक बायोग्राफी आनंद कुमार।

पेंग्विन बुक्स इंडिया, प?िलशर

फैंटम फि़ल्म, प्रोडक्टसन यूनिट सुपर 30.

विकास बहल डायरेक्टर सुपर 30.

साजिद नाडियाडवाला प्रोड्यूसर।

आनद कुमार, संचालक सुपर 30.

अभ्यानंद पूर्व डीजीपी।

अभयानंद से भी मांगा जवाब

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने आनंद कुमार के साथ बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद को भी नोटिस जारी कर जवाब मंगा है। 2002 में उन्होंने आनंद कुमार के साथ सुपर 30 शुरू किया था। इस मामले में अब आगे के आदेशों के लिए 8 सप्ताह बाद कोर्ट में सुनवाई होगी।