vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर के लोगों की सेहत सुधारने के लिए जल्द ही शहर के प्रमुख पार्को में जिम का निर्माण किया जाएगा. पार्क में आधुनिक एक्सरसाइज की मशीनें होंगी. इससे मार्निग वॉकर टहलने के साथ ही व्यायाम कर अपनी सेहत सुधारेंगे. इसके लिए सरकार ने जेएनएसी, एमएनएसी और जुगसलाई नगरपालिका को पार्क का सर्वे कर अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को देने को कहा है. अब मॉर्निग वाक के साथ ही शहर के लोग व्यायाम भी कर सकेंगे और उनकी सेहत में सुधार होगा. एमएनएसी के स्पेशल अफसर राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि शहर सरकार कि इस तरह की योजना से लोगों को लाभ मिलेगा एमएनएसी में आजाद बस्ती स्थित नेचर पार्क में जिम का निर्माण किया जा सकता है.

लोगों को होगा फायदा

जेएनएसी क्षेत्र में आने वाले जुस्को संरक्षित स्वर्णरेखा नदी तट पर बने गांधी पार्क में जिम का निर्माण किया जा सकता है. जुस्को द्वारा बनाये गए पार्क में हरियाली के साथ ही पर्याप्य जगह है. पार्क नदी तट पर स्थित होने के कारण पर्याप्त हवा और हरियाली भी मौजूद है. अधिकारियों का मानना है कि गांधी पार्क में जिम का निर्माण होने से मानगो और कंपनी एरिया के लोगों को फायदा मिलेगा.

नेचर पार्क का सुझाव

मानगो के आजाद बस्ती रोड पर स्थित वन विभाग के नेचर पार्क पर जिम बनाई जा सकती है. मानगो अक्षेस के स्पेशल ऑफिसर ने बताया कि जिम का निर्माण होने से नेचर पार्क में चहल-पहल और बढ़ जाएगी. हर दिन आने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा होगा. उन्होंने बताया कि पार्क का सर्वे कराकर रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेजी जाएगी. फंड मिलने के बाद जिम का निर्माण किया जाएगा. इससे शहर के लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

जुगसलाई में भी होगा सर्वे

शहर के सबसे छोटे निकाय जुगसलाई नगरपालिका भी पार्को को विकसित करेगा. इससे फुरसत के कुछ पल लोग यहां बिता सकें. जुगसलाई नगरपालिका के स्पेशल ऑफिसर सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि क्षेत्र में पार्क का सर्वे कर जिम का निर्माण किया जाएगा. जिससे निश्चिय ही क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा.

हेल्थ में होगा सुधार

शहर में व्यायामशाला बनने का लाभ शहर के लोगों को मिलेगा, शहर में क्लब में लोगों को व्यायाम की सुविधा मिलती है. लेकिन शहर व्यायामशाला बनने से लोगों को इसका लाभ मिलेगा. जिससे बड़ों के साथ ही बच्चों की सेहत में सुधार होगा. शहर के कदमा में बनाए गए जेएनएसी पार्क में बच्चों के खेलने के लिए झूले और उनकी सेहत सुधारने के लिए हैंगिंग गेम आदि लगाए गए हैं.