- चाय की चुस्की के साथ दूनाइट्स ने की मुद्दे की बात

- है तैयार हम कैंपेन तहत टी स्टॉल पर हुआ डिस्कशन

DEHRADUN : सर्द मौसम में बरसात हो और आप भीगे हुए हों तो ऐसे में चाय की याद आना स्वभाविक है। शिवरात्री के दिन दून में बारिश बनी रही। 'हैं तैयार हम' कैंपेन के चलते हम भी भीगी हालत में एक चाय के स्टॉल पर रुक गए। इलेक्शन को लेकर हम बात शुरू करने की सोच ही रहे थे कि एक सज्जन जो कि स्टॉल पर अखबार पढ़ रहे थे। बंद करते हुए बोले देश में सरकार कोई भी आ जाए लेकिन, इस देश का कुछ नहीं होना। बस उनका इतना कहना था कि स्टॉल की बेंच पर बैठे करीब पांच छह लोगों में से एक ने चाय का कप खत्म करते हुए कहा कि सरकार या राजनीति नहीं राजनेता बुरे होते हैं। कुछ देर हमने उन्हें सुना फिर लगा कि इससे बेहतर मुद्दा क्या होगा कि आम आदमी चाय की चुस्की के साथ देश हित की बात करे। हमने उनके नाम पूछे और उनके मुद्दों में आई-नेक्स्ट के मुद्दों को भी एड कर दिया। इसके बाद इस पैनल डिस्कशन में क्या-क्या हुआ हम आपको बताते हैं।

स्टॉल पर हुई मुद्दे की बात

डिस्कशन की शुरुआत प्रिंस कुमार ने की। प्रिंस ने कहा कि आज देश के हालात जो भी है। इसमें सरकार नहीं सरकार में मौजूद कुछ स्वार्थी नेताओं के कारण है। मनोज चौहान ने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि देश में आम आदमी को हर चीज के लिए आंदोलन पर उतरना पड़ता है सरकारें बिना प्रदर्शनों और आंदोलनों के जिस दिन जरूरत को पूरा करने लगेंगी उस दिन देश के हालात खुद बदल जाएंगे। पैनल के डिस्कशन के बीच पड़ोस की पान की दुकान से भी लोग स्टॉल के पास आ गए। डिस्कशन चल ही रहा था कि पान के दुकान के अंदर से व्यापारी सुरेंद्र सिंह निषाद की आवाज आई कि पुलिस की गुंडा गर्दी खत्म हो और अवैध वसूली पर लगाम लगाने के लिए सरकार कोई खास कदम उठाए तो बात बने। वोट तो सभी ले लेते हैं। इस बात को काटते हुए संदीप ने सरकार या पार्टी इसके लिए जिम्मेदार नहीं होती। गलत को बढ़ावा हम खुद देते है। वोट के टाइम पर कैंडिडेट और पार्टी को सोच समझकर चुने तो ऐसे हालात पैदा ही न हो। तभी सोनू शर्मा नाम के सज्जन बोले वोट का महत्व जानना बेहद जरूरी है। लोग वोटिंग की अहमियत जाने जाएं तो देश में गर्वनमेंट और सिस्टम दोनों की तस्वीर बदल सकती है। डिस्कशन के बीच पैनल मेंबर्स ने आई-नेक्स्ट बैलट स्लिप के जरिए अपने अहम मुद्दे भ्ाी बताए।

आप भी बन सकते है पार्ट

आई-नेक्स्ट के पैनल डिस्कशन मे आप भी हिस्सा ले सकते हैं। इलेक्शन में भ्रष्टाचार, महंगाई, बेरोजगारी, डवलपमेंट जैसे मुद्दों पर आप भी अपनी राय हमसें शेयर कर सकते है। इसके अलावा आप हमारे व्हाट्सएप नंबर्स और फेसबुक पेज पर भी मुद्दे की बात को लेकर अपनी राय दे सकते है।

अक्सर लोग सरकार पर बात तो करते हैं, लेकिन इसे लेकर सीरियस टॉक कोई नहीं करता। आज मुद्दे की बात में काफी मजा आया।

- मनोज कुमार चौहान

बारिश के मौसम में इलेक्शन को लेकर पैनल डिस्कशन में काफी विचार सुनने को मिले हमें अपने वोट की कीमत को समझने की जरूरत है। डिस्कशन के बाद अपने वोट पर गर्व सा होने लगा है।

- प्रिंस कुमार