-आशा ज्योति केन्द्र दी जाएगी दो बैच में 60 महिलाओं को ट्रेनिंग

-दो ट्रेड में महिलाओं की होगी ट्रेनिंग इसी माह शुरू होंगे बैच

BAREILLY :

ट्रिपल तलाक, हलाला और बहुविवाह से पीडि़त महिलाओं को सरकार अब हुनरमंद बनाएंगी। इसके लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। सरकार पीडि़त महिलाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत शहर के आशा ज्योति केन्द्र पर उन्हें एक्सपर्ट के माध्यम से प्रशिक्षित करेगी। ताकि उन्हें किसी दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़े। पीडि़त महिलाओं के साथ गरीब महिलाएं और किशोरियां भी मुफ्त में प्रशिक्षण ले सकेगी। वहीं डिप्टी सीपीओ नीता अहिरवार ने बताया कि केन्द्र पर महिलाओं की संख्या पूरी होते ही ट्रेनिंग भी शुरू करा दी जाएगी।

दो ट्रेड की दी जाएगी ट्रेनिंग

शहर के आशा ज्योति केन्द्र पर खोले जाने वाले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र पर दो ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें फ्रंट आफिस एसोसिएट और हेयर स्टाईल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आशा ज्योति केन्द्र पर पीडि़त महिलाओं और किशोरियों को छह माह के लिए दिया जाएगा। जिसके बाद वह हुनरमंद होकर अपना जीविका खुद चला सकेगी।

एक बैच में रहेंगी 30 महिलाएं

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र पर महिलाओं को दो बैच में ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें एक बैच में 30 महिलाएं सीट रखी गई हैं। इसी तरह दो बैच में ही महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार की तरफ से सूचना आते ही डिप्टी सीपीओ ने आशा ज्योति केन्द्र पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र का बोर्ड भी लगवा दिया है।

ट्रेनिंग के बाद मिलेगा सिर्टफिकेट

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र से ट्रेनिंग लेने वाली महिलाएं को छह माह बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। ताकि वह कहीं पर दिखाकर उसका प्रयोग जॉब के समय कर सके। साथ ही उनके पास सर्टिफिकेट होगा कि उन्होने फ्रंट आफिस एसोसिएट या फिर हेयर स्टाईल की ट्रेनिंग पूरी की है।

तलाक पीडि़ता भेजी गई सूचना

आशा ज्योति केन्द्र पर पीडि़ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए ट्रिपल तलाक पीडि़ताओं के साथ हलाला और बहुविवाह से पीडि़त महिलाओं को मैसेज भेजा गया है। इसके लिए फरहत नकवी और निदा खान को भी सूचना दी गई है। जिसमें बताया गया कि जो महिला प्रशिक्षण लेना चाहती है वह अपना रजिस्ट्रेशन केन्द्र पर आकर निशुल्क करा सकती है। ताकि जल्द से जल्द बैच शुरू हो सके।

==================

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र आशा ज्योति केन्द्र पर बनाया गया है। ट्रिपल तलाक पीडि़ताएं ट्रेनिंग कर हुनरमंद बन सके इसके लिए मैसेज भेजा गया है.सरकार की यह अच्छी योजना है। ट्रेनिंग लेने के बाद महिलाएं अपना जीविका आसानी से चला सकती है।

नीता अहिरवार, डिप्टी सीपीओ, बरेली