एक्सक्लूसिव

- क्यूसीआई की रिपोर्ट में 6 मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में सबसे खराब हालत हैलट की

-इंस्पेक्शन के दौरान ओटी में मिले था जाले, बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण में भी खामियां

KANPUR: सुधार के तमाम दावों और अस्पताल की हालत बेहतर करने के लिए सरकार की तरफ से मिले तमाम फंड के बाद भी हैलट की हालत बेहद खराब है। प्रदेश के 6 सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों के अस्पतालों में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम के इंस्पेक्शन की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। जिसमें एलएलआर अस्पताल सबसे फिसड्डी है। क्यूसीआई ने अपनी यह रिपोर्ट शासन को दी है। जिसमें झांसी और मेरठ मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों की हालत सबसे बेहतर बनाई गई है। इस रिपोर्ट के बाद डीजीएमई ने भी एलएलआर प्रशासन से जवाब मांगा है। जिसके बाद अब अस्पताल से जुड़ी चार सेवाएं अब आउटसोर्सिग के हवाले कर दी जाएंगी।

ओटी में लगे थे जाले

बीते दिनों क्यूसीआई की टीम ने हैलट अस्पताल का निरीक्षण किया था। इस दौरान उसे अस्पताल में कई कमियां मिली थी। ऑपरेशन थियेटर के स्टेरलाइजेशन को लेकर चादरों की साफ सफाई और हाउसकीपिंग पर सवाल उठाए थे। ओटी के इंस्पेक्शन के दौरान उसमें जाले लगने मिलने पर भी टीम ने आश्चर्य जताया था। क्यूसीआई की टीम ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। जिसमें हैलट की व्यवस्थाओें पर कई सवाल खड़े हुए हैं।

आउटसोर्सिग के हवाले होगी सुविधाएं

हैलट में लॉड्री, हाउसकीपिंग, मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट और स्टेरलाइजेशन प्रोसेस को अब हाउससोर्सिग के जरिए पूरा किया जाएगा। रिपोर्ट में बताई गई कमियों के बाबत डीजीएमई ने अस्पताल प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।