छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने खराब हैंडपंप की मरम्मत का काम करने के लिए टेंडर कर दिया है। ये टेंडर जेमिनी इंटरप्राइजेज, आरके इंटरप्राइजेज, एएस इंटरप्राइजेज और जमशेदपुर हैंडपंप कंपनी को मिला है। ये चारों कंपनी पूर्वी सिंहभूम में खराब हैंडपंप ठीक करने का काम करेगी। ये सभी हैंडपंप स्पेशल मरम्मत वाले हैं। हैंडपंप की मरम्मत के लिए टेंडर प्रक्रिया कई दिन से लटकी हुई थी। इस पर दैनिक जागरण ने 28 अप्रैल को प्रमुखता से खबर छापी की अगर जल्द टेंडर नहीं हुआ तो क्या फायदा। क्योंकि, गर्मी में ही हैंडपंप ठीक होने चाहिए। जून तक बरसात हो जाएगी। इस पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने इसका टेंडर कर दिया है।

दो कंपनियों के जिम्मे आदित्यपुर

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के आदित्यपुर डिवीजन में दो कंपनियों को हैंडपंप की मरम्मत का काम मिला है। इस डिवीजन के पटमदा, बोड़ाम और पोटका प्रखंडों में जेमिनी इंटरप्राइजेज और आरके इंटरप्राइजेज नामक कंपनियां हैंडपंप दुरुस्त करेंगी। जेमिनी इंटरप्राइजेज को 13 हैंडपंप और आरके इंटरप्राइजेज को 12 हैंडपंप बनाने का काम मिला है। जमशेदपुर डिवीजन का काम एएस इंटरप्राइजेज और जमशेदपुर हैंडपंप नामक कंपनी को मिला है। जमशेदपुर डिवीजन में जमशेदपुर, चाकुलिया, डुमरिया, गुड़ाबांदा, डुमरिया, धालभूमगढ़, घाटशिला और बहरागोड़ा प्रखंड आते हैं। इन इलाकों में दोनों कंपनियां 28-28 हैंडपंप की मरम्मत करेंगी।

695 हैंडपंप का सड़ गया है पाइप

जमशेदपुर डिवीजन में 509 और आदित्यपुर डिवीजन में 186 हैंडपंपों की का राइजिंग पाइप सड़ गया है। इन हैंडपंपों की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया जाएगा। इन हैंडपंप की मरम्मत का भी टेंडर हो गया है। इनका काम अलग एजेंसी को दिया गया है।