- सांस्कृतिक संकुल में हुई मेगाक्लस्टर की शुरुआत

- दो साल के भीतर नब्बे हजार शिल्पियों को मिलेगा फायदा

varanasi@inext.co.in

VARANASI

रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र पहुंची केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने हैंडीक्राफ्ट से जुड़े लोगों को फ्0 करोड़ रुपये की स्पेशल हैंडीक्राफ्ट मेगाक्लस्टर की सौगात पेश की. वे इसकी औपचारिक घोषणा करने के बाद चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल पहुंचीं थीं. इस स्पेशल हैंडीक्राफ्ट मेगाक्लस्टर के तहत मिलने वाले फ्0 करोड़ रुपये में ग्लास बीड्स, स्टोन क्राफ्ट, लकड़ी के खिलौने, गुलाबी मीनाकारी, क्ले क्राफ्ट, आर्टिफीशियल ज्वेलरी, हैंड ब्लॉक प्रिंट और जरदोजी के आर्ट को डेवलप किया जाएगा.

हादसे में मृत लोगों को दी श्रद्धांजलि

मेगाक्लस्टर के उद्घाटन से पहले स्मृति ने ऑडिटोरियम में मौजूद लोगों से अपनी जगह पर खड़े होकर शनिवार को हुए हादसे में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि देने की रिक्वेस्ट की. स्मृति ईरानी ने बताया कि स्पेशल पैकेज के तहत हस्तशिल्पियों के लिए कई तरह डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाए जाएंगे. उन्होंने इस मौके पर सात विधा के शिल्पकारों को उन्होंने सम्मानित भी किया. बता दें कि मेगाक्लस्टर के जरिए ख्क् हजार शिल्पियों को सहायता दी गई और अगले दो साल के भीतर नब्बे हजार और शिल्पियों को इसका फायदा मिलेगा.

दलालों से मिलेगा छुटकारा

स्मृति ईरानी ने बताया कि इस योजना के तहत टेक्निकल नो-हाउ, डिजाइन, वर्कशॉप और प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग पर भी जोर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि हस्तशिल्पियों को दलालों से छुटकारा दिलाने के लिए ई कामर्स और एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की भी मदद ली जाएगी. इसके बाद वे सांस्कृतिक संकुल से बडा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलटेशन सेंटर पहुंची जहां अधिकारियों के साथ मीटिंग में सेंटर में हो रहे काम के प्रोग्रेस का जायजा लिया.