मेरठ-दिल्ली एक्सपे्रस वे पर अधिग्रहण को लेकर नोटीफिकेशन नहीं

अधर में अटका निर्माण कार्य, कई प्रॉपर्टीज का अभी नहीं हो सका वेरीफिकेशन

Meerut। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की राह में रुकावटें भी कम नहीं हैं। नियत समय तक काम पूरा करने को लेकर केंद्र सरकार का दबाव है तो वहीं फिलहाल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अधर में लटका है। एलाइंगमेंट में शामिल करीब 5 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण न होने से निर्माण कार्य को पूरा करना एनएचएआई के लिए मुश्किल हो रहा है।

नहीं हो सका नोटीफिकेशन

मेरठ जनपद की सीमा में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के एलाइंगमेंट में करीब 5 हेक्टेयर ऐसी जमीन भी आ रही है जिसका अधिग्रहण एनएचएआई ने नहीं किया है। करीब 80 खसरों की इस जमीन के अधिग्रहण के लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) मुख्यालय द्वारा जिला प्रशासन के माध्यम से भूमि अधिग्रहण के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मुख्यालय ने जल्द से जल्द नोटीफिकेशन कराकर अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश दिए गए थे।

नहीं हो सका वेरीफिकेशन

परियोजना अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि एलाइंगमेंट में शामिल बिना अधिग्रहण की भूमि का वेरीफिकेशन किया जा रहा है। एक सप्ताह मे वेरीफिकेशन का कार्य पूर्ण होते ही जिला प्रशासन के माध्यम से नोटीफिकेशन जारी करा दिया जाएगा। फिलहाल भारी बारिश के एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है तो वहीं अधिग्रहण में देरी हुई तो एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य रुक जाएगा। गौरतलब है कि ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी कर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जिला प्रशासन द्वारा आरंभ की जाएगी

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के एलाइंगमेंट में करीब 5 हेक्टेयर ऐसी भूमि शामिल है जिसका अधिग्रहण नहीं हुआ है। एनएचएआई को जल्द वेरीफिकेशन के लिए कहा गया है। वेरीफिकेशन के बाद ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी कर अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, एमडीए एलए, मेरठ