आई एक्सक्लूसिव

- सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है सरसैया घाट से हाईटेक सिटी को जोड़ने वाला ब्रिज

- यूपीएसआईडीसी ने ब्रिज की लागत का प्रारम्भिक स्टीमेट बनाया, दो साल में होगा तैयार

kanpur@inext.co.in

KANPUR : चीफ मिनिस्टर के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में एक सरसैयाघाट के हैंगिंग ब्रिज की लागत का अनुमान लगाने के लिए प्रारम्भिक स्टीमेट बन रहा है. स्टीमेट के मुताबिक इस ब्रिज में करीब 260 करोड़ रुपए का खर्च आएगा और निर्माण में करीब दो साल लगेंगे. शहर के मध्य में स्थित सरसैयाघाट पर ओवरब्रिज बनाने का प्लान अक्टूबर 2015 में बनाया गया था. बाद में इस ब्रिज को हैंगिंग ब्रिज बनाने का प्लान बना. इस हैंगिंग ब्रिज को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी सहमति देकर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल कर लिया है.

प्रदेश का दूसरा हैगिंग ब्रिज

पहले इस हैंगिंग ब्रिज को सिक्स लेन बनाने का प्लान बनाया गया, लेकिन बाद में फोरलेन का ही पास किया गया. हैंगिंग ब्रिज का निर्माण प्रदेश सरकार के सहयोग से यूपीएसआईडीसी कराएगी. यह ब्रिज अपने आप में अनोखा व प्रदेश का दूसरा हैंगिंग ब्रिज होगा. इस तरह का पहला ओवर ब्रिज इलाहाबाद के नैनी में बना है. यूपीएसआईडीसी अब इसका प्रारम्भिक स्टीमेट तैयार कर रही है.

सिक्स से फोर लेन किया

यूपीएसआईडीसी के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस ब्रिज के निर्माण में करीब 260 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है. पहले जब यह ब्रिज सिक्स लेन प्लान किया गया था, तब इसमें 400 करोड़ रुपए खर्च होने का आंकलन किया गया था. अब फोरलेन होने से लागत घट गई है.

ब्रिज बनने का फायदा

शहर के बीच में यह ओवरब्रिज बनने से जाजमऊ गंगा पुल, पुराना गंगा ब्रिज व गंगा बैराज पर ट्रैफिक का लोड काफी कम हो जाएगा. यही नहीं यूपीएसआईडी द्वारा बनाई जा रही ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी के भी आने-जाने का रास्ता बेहद आसान हो जाएगा. सबसे ज्यादा फायदा लखनऊ आने-जाने वालों को मिलेगा. उनका समय बचेगा और जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी.

विदेश में हैं अधिकतर ओवरब्रिज हैंगिंग

इस तरह का हैंगिंग ओवरब्रिज विदेशों में अधिकतर बनाए जाते हैं. ब्रिटेन, स्विटजरलैण्ड, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, बैंकाक आदि शहरों में नदियों में स्टीमर भी चलते हैं. इसलिए वहां जो हैगिंग ब्रिज बनाए जाते हैं वह फोल्डिंग होते हैं. जब कोई बड़ा स्टीमर गुजरता है तो यह ओवरब्रिज बीच से खोल दिया जाता है. स्टीमर गुजरने के बाद फिर वापस बंद कर दिया जाता है और उस पर ट्रैफिक चलने लगता है.

----

'सरसैयाघाट से हैंगिंग ओवरब्रिज का निर्माण होना है. इसका प्रारम्भिक स्टीमेट बनाकर शासन को भेजे जाने की तैयारी हो रही है.'

मनोज सिंह, एमडी यूपीएसआईडीसी